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हल्के में ना लें बर्फ खाने और पैर हिलाने की समस्या, 9 संकेत ना करें इग्नोर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 May, 2020 10:35 AM
हल्के में ना लें बर्फ खाने और पैर हिलाने की समस्या, 9 संकेत ना करें इग्नोर

आज वर्ल्ड आयरन डिफिशिएंसी-डे हैं। इस दिन आयरन की कमी के बारे में लोगों को जागरुक किया जाता है जो कि शरीर में खून बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है। यूनिसेफ की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 15 से 19 साल के आयु वर्ग में 56 प्रतिशत लड़कियां और 30 प्रतिशत लड़के एनीमिया के शिकार हैं जो कि खून की कमी है। खून की कमी यानि शरीर में आयरन की कमी और ऐसा कुपोषित डाइट लेने से ही होता है।

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पुरुषों में सामान्य हीमोग्लोबिन 13.5 से 17.5 ग्राम और महिलाओं में 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डीएल होता है, जबकि गर्भवती महिलाओं में यह 11 से 12 के बीच ही रहता है।

बता दें कि शरीर में कोई भी समस्या हो तो आपका शरीर उस चीज का संकेत जरूर देता है।

 

चलिए, आपको आयरन की कमी के संकेतों के बारे में बताते हैं...

1. अगर आपको कम समय में ही थकान हो जाती हैं। आप काम में फोक्स नहीं कर पाते।

2.हीमोग्लोबिन खून को लाल रंग देता है जिससे चेहरे को रंगत मिलती है लेकिन अगर चेहरा फीका और पीला व आंखों के नीचे का हिस्सा लाल तो चेक करवाएं।

3. पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग ना होना व दर्द ज्यादा होना। वहीं अगर ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो भी खून की कमी हो सकती है।

4. छोटे-छोटे काम करने व सीढ़ियां चढ़ते ही सांस फूलने लगे तो समझ लें आयरन की कमी है।

5. बाल झड़ना व नाखूनों का सफेद होना भी आयरन की कमी का संकेत है।

6.जब शरीर को आक्सीजन नहीं मिलती तो ब्लड प्रेशर गड़बड़ा जाता है। जिससे घबराहट होने लगती है और धड़कन तेज हो जाती है।

7. रिसर्च के मुताबिक, जिन लोगों में आयरन की कमी होती है, उनका अपनी टांगों पर नियंत्रण नहीं रहता और वे अनजाने में ही टांगें हिलाने लगते हैं।

8. प्रेग्नेंसी में ऐसा हो तो महिलाओं का चॉक, मिट्टी या फिर कागज सी चीजें खाने का मन करने लगता है। बहुत सी महिलाओं को बर्फ की ललक भी होती है।

9. सिर्फ दिल ही नहीं जब दिमाग को ऑक्सीजन नहीं मिलती तो तेज सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में दवा से भी यह दर्द ठीक नहीं होता। 

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महिलाओं में खून की कमी के कारण

महिलाओं में खून की कमी का सबसे बड़ा कारण गलत खान-पान ही है। वहीं पीरियड्स के दौरान अधिक हैवी ब्लीडिंग और प्रेग्नेंसी में ब्लड लॉस महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। इसके अलावा आयरन की कमी, पेट में इंफेक्शन, कैल्शियम का अधिक सेवन, पोषक तत्वों की कमी, किसी वजह से खून बहना, फॉलिक एसिड की कमी, कैंसर और बार-बार गर्भ धारण करना भी एनीमिया का कारण बनता है।

डाक्टर आयरन की कमी होने पर गोलियां खाने की सलाह देते हैं लेकिन अगर आप अपनी डाइट ही सही कर लें तो आपके शरीर में हुई खून की कमी जल्दी पूरी हो जाएगी।

डाइट में अनार, सेब, संतरा पालक,टमाटर या चुकंदर का जूस, गुड़ व मूंगफली, आंवला का रस, गिलोय, ब्रोकोली, अंजीर सूखे मेवे, गाजर, डार्क चॉकलेट, राजमाह, चने आदि शामिल करें जब आप इन चीजों का सेवन करेंगे तो खून की कमी अपने आप पूरी हो जाएगी मगर याद रखें आपको साथ में व्यायाम भी करना है। एक्सरसाइज से सिर्फ लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ाने में मदद मिलती है वहीं शरीर और दिमाग को आक्सीजन भी मिलती है। इसके लिए आप दौड़ना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, स्विमिंग या एरोबिक्स एक्सरसाइज कर सकते हैं।

अगर आप अपनी डाइट को ही सही कर लेते हैं तो आयरन की कमी नही होगी। याद रखें खून की कमी होने से शरीर कई तरह की बीमारियों के घेरे में आ सकता है। इसलिए हैल्दी खाएं और योग करें।

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