06 APRMONDAY2020 6:19:18 AM
Nari

World Cancer Day: शरीर में आए ये बदलाव हो सकते हैं कैंसर का संकेत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 04 Feb, 2020 11:34 AM
World Cancer Day: शरीर में आए ये बदलाव हो सकते हैं कैंसर का संकेत

कैंसर कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। बस जरुरी है तो समय रहते इसके लक्ष्णों की जांच करना। आज हम आपको बताएंगे इस बीमारी के लक्षणों को पहचानकर समय रहते किस तरह इस पर पकड़ पाई जा सके।

Image result for cancer",nari

कैंसर के लक्षण आम भी हो सकते हैं तो कुछ खास भी। कई बार हम सर्दी-खांसी को आम समस्या समझ बैठते हैं, मगर ज्यादा दिनों तक यदि सर्दी-खांसी न ठीक हो तो जरुरी है डॉक्टर के पास जाकर इसकी जांच करवाई जाए, क्योंकि लंबे समय तक छाती का जमे रहना या फिर खांसी ठीक न होना, लंग कैंसर की तरफ इशारा करता है। ऐसे में यदि आपकी खांसी 1-2 महीने से ठीक नहीं हो रही तो एक बार डॉक्टर के पास जाकर फुल बॉडी टेस्ट करवाएं, ताकि समय रहते इस बीमारी पर पकड़ पाई जा सके।

पेट साफ होने की आदतों में बदलाव

ज्यादातर कैंसर हमारे गलत खान-पान और स्ट्रेस लेने की वजह से होते हैं। जिसका रिजल्ट आपको आपके स्टूल पास होने की रुटीन से पता लग सकता है। ज्यादातर कैंसर पेशेंट्स को पेट खराब की समस्या रहती है, या फिर कई बार कब्ज की समस्या भी आम देखने को मिलती है। अगर आपको भी लगातार कुछ ऐसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो एक बार अपना चेक अप जरुर करवाएं।

Image result for cancer symptoms",nari

बवासीर

अगर आपको लंबे समय से बवासीर की प्रॉबल्म है तो हो सकता है आपको कोलो रेक्टल यानि आंत का कैंसर हो। इस कैंसर का पता Colonoscopy द्वारा लगाया जा सकता है। कई बार लगातार स्टूल पास करने पर खून दिखाई देना खूनी बवासीर या फिर किसी प्रकार के कैंसर का लक्ष्ण हो सकता है।

खून में एक दम से कमी

अगर आप रुटीन में अपना ब्लड टेस्ट करवाते हैं और आपको रिपोर्ट्स के अनुसार अपना खून लगातार कम होता दिखाई दे रहा है। इस बात को बिल्कुल इग्नोर न करें। लगातार बेवजह खून में कमी होते रहना ब्लड कैंसर या फिर किसी भी कैंसर की तरफ इशारा करता है।

Image result for cancer symptoms",nari

शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ

कैंसर के कई प्रकार हैं, इनमें से ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में आम देखने को मिल रहा है। ऐसे में यदि आप अपनी ब्रेस्ट के इर्द-गिर्द या फिर किसी भी हिस्से में कोई गांठ महसूस करें तो एक बार मैमोग्राफी टेस्ट जरुर करवाएं। आप डॉक्टर के पास जाएंगे तो वह आपको इसी की सलाह देगा।

यूरीन में बदलाव

यूरीन का बहुत ज्यादा आना या फिर बहुत स्लो यूरीन पास होना, भी शरीर में आने वाले खतरनाक बदलाव के लक्षण हैं। यूरीन से रिलेटिड बदलाव ज्यादातर प्रोस्टेट कैंसर की तरफ इशारा करते हैं। कुछ महिलाओं को पेल्विक में इंफेक्शन रहती है, अगर इंफेक्शन ज्यादा दिनों तक ठीक न हो तो यह पेल्विक ट्यूमर की तरफ इशारा करती है।

Image result for urine habits change",nari

तो ये थे शरीर में कैंसर के होने से जुड़े कुछ खास लक्षण। जरुरी नहीं इनमें से कोई भी लक्षण पक्का कैंसर ही हो, मगर एक बार डॉक्टर के पास जाकर इसकी जांच करवाने में कोई बुराई नहीं है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News