23 JULTUESDAY2024 5:09:04 PM
Nari

महीने भर में आंखों की रोशनी हो जाएगी तेज, बस खाने में शामिल कर लें ये Super Foods

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Aug, 2023 02:03 PM
महीने भर में आंखों की रोशनी हो जाएगी तेज, बस खाने में शामिल कर लें ये Super Foods

आंखें हमारे शरीर का सबसे ज्यादा नाजुक हिस्सा है। अगर इनकी ढंग से देखभाल न करी जाए तो इनकी रोशनी कम हो जाती है और आपको चश्मा लग सकता है। आज के समय में मोबाइल, टीवी और लैपटॉप पर लोग काफी ज्यादा अपना समय बीता रहे हैं, जिससे खासकर के आंखे कमजोर हो जाती है। आंखों में जलन, पानी आना, सिरदर्द, कम दिखना, कुछ देखने के लिए आंखों पर जोर डालना जैसे लक्षण आंखों की कमजोर होने की ओर इशारा करते हैं। अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपको महसूस हो तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। वहीं आप कुछ सुपरफूड्स खाकर नेचुरल तरीके से भी बढ़ा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इन सुपरफूड्स के बारे में...

बादाम और शकरकंद

सुबह उठकर खाली पेट भीगे हुए बादाम का सेवन करें से आंखों की रोशनी तेज होती है। वहीं शाम के समय शकरकंद खानी चाहिए। इन दोनों चीजों का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

संतरे और गाजर का जूस

संतरे और गाजर का जूस भी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। खाने के बाद या फिर किसी भी समय 1 संतरे और गाजर का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

मेथी

सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से आंखों का चश्मा हट जाता है। इसके लिए बस रात को मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें।

PunjabKesari

पालक

ये तो हर कोई जानता है कि पालक में कितने सारे पौष्टिक तत्व होते हैं। इसमें आयरन, जिंक, विटामिन ए और आ पाया जाता है जो की आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है। आप पालक की सब्जी, सूप या फिर इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News