27 APRSATURDAY2024 7:37:33 AM
Nari

पति करता था पिटाई, खुद बदली तकदीर...चेन्नई की सबसे बड़ी रेस्‍तरां चेन की डायरेक्टर की जिंदगी नहीं थी आसान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Mar, 2024 01:46 PM
पति करता था पिटाई,  खुद बदली  तकदीर...चेन्नई की सबसे बड़ी रेस्‍तरां चेन की डायरेक्टर की जिंदगी नहीं थी आसान


दिल में हौसला हो बड़ी से बड़ी मुश्किल भी आसान हो जाती है। बस जरूरी है हार ना मानना और अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते रहना। कुछ ऐसा ही कर दिखाया चेन्नई की पैट्रिसिया नारायण ने। जी हां, वहीं पैट्रिसिया जो आज चेन्नई की सबसे बड़ी रेस्‍तरां चेन 'संदीपा' की डायरेक्टर हैं। भले ही आज उनके पास बहुत पैसा है, लेकिन इसके लिए उन्हें बहुत स्ट्रगल करना पड़ा है। जिंदगी ने उनका कड़ा इम्तिहान लिया और इसमें वो सफल भी हो गईं। एक समय में वो अपने बच्चों का पेट पालने के लिए चाय का ठेला तक लगाती हैं। वहीं पति ने भी उसकी जिंदगी नरक के बराबर कर दी थी।

पति ने बना दी थी जिंदगी नरक जैसी

तमिलनाडु के नागरकोइल में जन्मी और पली- बढ़ी पेट्रीसिया की शादी महज 17 साल की उम्र में नारायण नाम के आदमी से उसकी मर्जी के बगैर कर दी गई। उसका पति बड़ा ही बेरहम और ड्रग्स का आदी था। उसने पेट्रीसिया की जिंदगी नरक के बराबर कर दी। रोज उसकी पिटाई करता। आखिरकार रोज- रोज मारकर तंग आ चुकी पेट्रीसिया ने अपने और अपने 2 बच्चों की बेहतर जिंदगी के लिए बेहद साहस वाला कदम उठाया। उसने अपनी पति को छोड़ दिया। 

PunjabKesari

ठेला लगाकर बेची 50 पैसे में चाय

पेट्रीसिया को हमेशा से खाना बनाना अच्छा लगता था और इसी को उसने बिजनेस का रूप दे दिया। अपनी मां से कर्जा लेकर पेट्रीसिया ने अचार और जैम बनाकर बेचना शुरू कर दिया। लोगों को उनके हाथ का बना ये अचार - जैम बहुत पसंद आया। लेकिन फिर उन्हें अपना बिजनेस बढ़ाना था तो उन्होंने चेन्नई के भीड़- भाड़ वाले इलाके मरीना बीच के पास छोटा सा चाय का ठेला लगया, जहां पर वो महज 50 पैसे में चाय बेचती थी। चाय के साथ मिलने वाले उनके टेस्टी स्नैक्स के चलते उनके ग्राहक बढ़ने लगे।

PunjabKesari

फिर पेट्रीसिया ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा 

जब बिजनेस फलने- फूलने लगा तो हाथ बंटाने के लिए पेट्रीसिया ने दो लोगों को काम कर रखा और देखते ही देखते बिक्री बहुत ज्यादा बढ़ गई। इससे प्रेरित होकर पेट्रीसिया ने अपने मेन्यू में और भी ऑप्शन्स डाले। उनका खाना लोगों को इतना पसंद आ रहा था कि इसने क्लियरिंग बोर्ड के अध्यक्ष का भी ध्यान खींचा। उनकी प्रतिभा से प्रभावित होकर उन्होंने पेट्रीस‍िया को अपने कार्यालय में एक कैंटीन खोलने के लिए कहा। इस अवसर ने पेट्रीसिया के लिए चेन्नई के तमाम दफ्तरों में अपने व्यवसाय की कई शाखाएं स्थापित करने का रास्‍ता खोल दिया।

आज 2 लाख है हर दिन की कमाई

1998 में वो संदीपा रेस्तरां बिजनेस में पार्टनर बन गईं। उनकी कड़ी मेहनत और अटूट विश्‍वास ने न केवल उनके अपने जीवन को बदल दिया है। बल्कि कई महिलाओं को प्रेरित किया है। आज वो रोज करीब 2 लाख रुपये कमाती हैं।

PunjabKesari

Related News