18 JUNTUESDAY2024 11:11:39 AM
Nari

पति, भाई और दोस्त को  गिफ्ट देकर रिश्ते बनाएं मजबूत, यहां देखें Best Gift For Men की लिस्ट

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 21 May, 2024 03:41 PM
पति, भाई और दोस्त को  गिफ्ट देकर रिश्ते बनाएं मजबूत, यहां देखें Best Gift For Men की लिस्ट

पुरुष चाहे रिश्ते में वह आपका भाई, पिता, पति, ब्वॉय फ्रेंड या बेटा ही क्यों न हो, जब उन्हें विशिष्ट अवसरों पर उपहार देने का अवसर आता हैं तो आप पशोपेश में पड़ जाती है कि उन्हें क्या दें? यह सही है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को दिए जाने वाले उपहार सीमित होते हैं क्योंकि वे महिलाओं की तरह सौंदर्यप्रिय नहीं होते लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि उनके लिए उपहार की शृंखला ही न हो। तो चलिए हम बताते हैं पुरुषों को उपहार देने के टिप्स

PunjabKesari

पहले बनाएं बजट

सर्व प्रथम तो आप अपना बजट तय कर लें कि कितने तक का उपहार खरीदना है और यह भी कि इसको आप अकेली ही देना चाहेगी या किसी के साथ मिलकर। उसी हिसाब से आइटम पर विचार करना चाहिए।

अवसर के अनुसार दें उपहार

उपहार देते समय यह बात अवश्य ध्यान में रखें कि अवसर क्या हैं, जन्मदिन, शादी वेलेन्टाइन डे, फ्रेंड्स डे, जॉब प्रमोशन, शादी की सालगिरह आदि। जैसा अवसर हो, उसी हिसाब से उपहार चुनना चाहिए। जन्मदिन पर आप कोई अच्छी पुस्तक, डायरी, घड़ी, परफ्यूम, टाई, पिन, टाई, शर्ट, मोबाइल फोन, इंपोटेंड पेन, गॉगल्स सनगॉगल्स, ब्लेट आदि।

PunjabKesari

शादी में दें ये तोहफे

यदि अवसर शादी का हो तो क्राकरी परफ्यूम, डियो, चमड़े का पर्स आदि दे सकती हैं या फिर सूटकेस भी दे सकती हैं। यदि अवसर शादी की सालगिराह का है, तो ऐसी वस्तु देना चाहिए तो पति-पत्नी दोनों के काम आ सके। जैसे कोई खूबसूरत पेंटिंग, बेडशीट-पिलोकवर्स, दीवार या टेबल घड़ी, शोपीस आदि।

चांदी भी है अच्छा ऑप्शन

इनके अलावा भी यदि आप सामने वाले की पसंद जानती हैं या आपको यह पता है कि उसे किस चीज की जरूरत है तो उसके अनुसार उपहार खरीद सकती हैं। चाहें तो चांदी के सिक्के भी दे सकती हैं।


उम्र के हिसाब से दें तोहफा

यदि पुरुष कम आयु का है यानी बच्चा या किशोर है तो उनके लिए उनकी जरूरत का उपहार खरीदना चाहिए, जैसे नाइट सूट, कुर्ता पाजामा, शर्ट, टावल सेट, लंच बाक्स, कोई अच्छा खिलौना , स्कूल बैग आदि। यदि आपका बजट अधिक हो तो लैपटॉप, कम्प्यूटर, महंगे मोबाइल फोन आईपोड, महंगे म्यूजिक सिस्सटम, एल.सी.डी. टी.वी. आदि भी दे सकती हैं। यदि आपको कोई उपहार सूझ नहीं रहा हो तो बैंकों के गिफ्ट कार्ड भी दे सकती हैं।

PunjabKesari
पैसे देने सं बचें

याद रहे, किसी भी विशेष अवसर पर नकद का लिफाफा करना अंतिम विकल्प के रूप में रखें, क्योंकि रूपया खर्च हो जाता है जबकि यदि कोई वस्तु उपहार में दी जाती है, तो उसकी स्मृति लंबे समय तक कायम रहती है।

Related News