28 APRSUNDAY2024 9:47:24 PM
Nari

स्टार्टअप 'दुकान' ने AI चैटबॉट को तैनात कर 90% स्टाफ को निकाला नौकरी से, भड़के इंटरनेट यूजर्स

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Jul, 2023 06:44 PM
स्टार्टअप 'दुकान' ने AI चैटबॉट को तैनात कर 90% स्टाफ को निकाला नौकरी से, भड़के इंटरनेट यूजर्स

E-कॉमर्स क्षेत्र की स्टार्टअप कंपनी ‘दुकान' ने अपने 90 प्रतिशत कर्मचारियों को हटाकर उनकी जगह कृत्रिम मेधा (एआई) पर आधारित चैटबोट को तैनात किया है। स्टार्टअप कंपनी के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुमित शाह को अपने इस फैसले के चलते लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ा।

PunjabKesari
सुमित शाह ने मंगलवार को कहा था कि  मुनाफा कमाने को प्राथमिकता देते हुए कर्मचारियों की जगह एआई चैटबोट की सेवाएं लेने का फैसला किया गया है। शाह ने ट्वीट में कहा- ‘‘हमें इस चैटबोट एआई की वजह से अपने सपोर्ट टीम के 90 प्रतिशत सदस्यों की छंटनी करनी पड़ी है।'' उन्होंने इसे एक मुश्किल फैसला बताने के साथ ही कहा कि ऐसा करना निहायत जरूरी था।

PunjabKesari
 इसके साथ ही शाह ने चैटबोट के आने से सपोर्ट सेवाओं की लागत 85 प्रतिशत तक घटने और समाधान में लगने वाले समय को भी दो घंटे से कम होकर तीन मिनट हो जाने का दावा किया है। सोशल मीडिया मंच ट्विटर पर दुकान के 90 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की कई लोगों ने तीखी आलोचना करते हुए इसे असंवेदनशील कदम बताया है। 

PunjabKesari


हालांकि, शाह ने इस फैसले का बचाव करते हुए कहा- ‘‘अर्थव्यवस्था की हालत को देखते हुए स्टार्टअप यूनिकॉर्न बनने के बजाय मुनाफा कमाने को प्राथमिकता दे रहे हैं और हम भी ऐसा ही कर रहे हैं।'' उन्होंने निकाले गए कर्मचारियों को मिले मुआवजे के बारे में एक उपयोगकर्ता के सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा,‘‘मदद के बारे में जब लिंक्डइन पर पोस्ट करूंगा तब देख लेना मेरा पोस्ट। यहां ट्विटर पर लोग मुनाफा देखते हैं सहानुभूति नहीं।''


एक ट्विटर यूजर ने अपना गुस्सा जाहिर करते हुए लिखा, "फायदा मिलने के बाद दुकान के सीईओ छंटनी के बारे में बिल्कुल वैसे ही बात कर रहे हैं, जैसे आइसक्रीम के दो स्कूप मिलने के बाद एक बच्चा करता है।"

Related News