19 APRFRIDAY2024 2:10:57 AM
Nari

गेंदे का फूल दूर करेगा ढेरों स्किन प्रॉब्लम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 23 Jan, 2020 02:25 PM
गेंदे का फूल दूर करेगा ढेरों स्किन प्रॉब्लम

गेंदे के फूलों का इस्तेमाल आमतौर पर पूजा-पाठ और घर को सजाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है? ये अच्छी महक देने के साथ स्किन की कई प्रॉब्लम को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते है जो त्वचा को निखारने के साथ पिंपल्स, झुर्रियों आदि से राहत दिलाने में मदद करते है। तो चलिए बात करते है गेंदे के फूलों से मिलने वाले विभिन्न फायदो के बारे...

Related image,nari

ऑयली स्किन के लिए

गेंदे के फूल में पाए जाने पोषक तत्व स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल को रिमूव करने में मदद करता है। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में गेंदे के फूलों की पंखुड़ियों को 10 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। बाद में इसे छननी से छान कर पानी को अलग कर लें। तैयार पानी को रूई से अपने चेहरे को रोजाना साफ करें। यह नैचुरल स्किन टोनर के रूप में काम करते हुए चेहरे की अच्छी से सफाई करेगा। साथ ही चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे, झाइयों-झुर्रियों से भी राहत मिलती है। 

Related image,nari

मस्सों को करें दूर

गेंदे के फूल स्किन पर होने वाले मस्से को आसानी से दूर करने में मदद करते है। इसके लिए गेंदे के फूलों की कुछ पंखुड़ियों को पीस कर स्मूद सा पेस्ट तैयार करें। इसे 15 दिनों कर लगातार मस्सों पर लगाए। ऐसा करने से जल्द आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा। 

चोट या घाव साफ करने के लिए

इसमें मौजूद एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इसके पानी को छोटी-मोटी चोट और घाव को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका पानी या पेस्ट से चोट के जल्दी ठीक होने और नए टिशूज लाने में मदद मिलती है। साथ ही स्किन इंफेक्शन होने का खतरा भी कम होता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

1 कप पानी को उबाल कर उसमें गेंदे के फूलों की पंखुड़ियों को डालकर 5 मिनट के लिए ढक दें। तय समय के बाद इसे छान लें और तैयार चाय का सेवन करें। इससे पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं एसिडिटी, कब्ज, दर्द, अपच आदि से राहत मिलती है। 

बालों के लिए फायदेमंद

शैंपू करने के बाद इसकी पंखुड़ियों से बनी चाय से बाल धोने से बालों की कई समस्याओं से राहत मिलती हैं। यह डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाकर बालों को सिल्की- स्मूद और शाईनी करने में मदद करता है। 2-3 बार इसे यूज करने से ही आपको अपने बालों में फर्क नजर आएगा।

Related image,nari

आंखों की सूजन 

इसकी पंखुड़ियों का तैयार पेस्ट आंखों के नीचे होने वाली सूजन को कम करने में फायदेमंद होता है। 

बेहतर स्किन टोन के लिए

रोजाना इसके पानी से चेहरे को साफ करने से स्किन साफ और ग्लोइंग होती है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News