13 JULSATURDAY2024 12:10:31 AM
Nari

क्या आप भी बालों पर करती है मेहंदी का नियमित इस्तेमाल? Side Effects जान कर उड़ जाएंगे होश

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Jan, 2023 10:55 AM
क्या आप भी बालों पर करती है मेहंदी का नियमित इस्तेमाल? Side Effects जान कर उड़ जाएंगे होश

मेहंदी का इस्तेमाल सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता हैं। इसमें मौजूद तत्व बालों के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है बालों के लिए मेहंदी के सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि कई नुकसान भी हैं। यदि आप हमेशा मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो पहले इन साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लें, वरना आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है.....

PunjabKesari

बालों में आता है रूखापन

नियमित रूप से बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करना बालों को रूखा बना देता है। खासतौर पर जिन लोगों के बाल पहले से ही रूखे हैं, उन्हें तो बिल्कुल भी मेहंदी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

एलर्जी 

कई बार ऐसा भी होता है कि बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करने से एलर्जी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ज्यादा मेहंदी का इस्तेमाल स्कैल्प में खुजली का कारण बनता है जिसके कारण कई बार एलर्जी भी हो जाता है।

PunjabKesari

खुजली

यदि आप सप्ताह में 2 से 3 बार बालों में मेहंदी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा करने से बालों में अधिक खुजली होने लगती है जिससे कारण डैंड्रफ की समस्या भी होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेहंदी में ज्यादा मात्रा में मेटल होता है।

बालों का झड़ना

ऐसा जरूरी नहीं है कि हर किसी के लिए मेहंदी का इस्तेमाल फायदेमंद ही हो। कई लोगों के लिए मेहंदी नुकसानदायक भी होता है। यदि आप रेगुलर मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेहंदी के चलते बाल रूखे हो जाते हैं और जब आप कंघी करते हैं तो बाल टूटने लगते हैं। ऐसी परिस्थिति में या तो आप मेहंदी का इस्तेमाल ना करें, या फिर महीने में एक से दो बार ही करें।

PunjabKesari

बालों के अलावा मेहंदी के और भी कई साइड इफेक्ट हैं:

1. मेहंदी जब आंखों के संपर्क में आती है तो आंखों से पानी आने की समस्या होने लगती है, साथ ही आंखें लाल भी होने लगती हैं। इसलिए मेहंदी लगाने से पहले ध्यान रखें की वह आंखों में ना जाएं।
2. बालों में मेहंदी लगाने के बाद शैंपू और कंडीशनर से धोना बिल्कुल भी ना भूलें। ऐसा करना आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।

Related News