11 MAYSATURDAY2024 11:49:23 AM
Nari

न मोबाइल नेटवर्क न शहर वाली सुविधा...फिर भी Shagun बनीं पुंछ से CDS एग्जाम क्रेक करने वाली पहली महिला

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 Jul, 2023 02:25 PM
न मोबाइल नेटवर्क न शहर वाली सुविधा...फिर भी Shagun बनीं पुंछ से CDS एग्जाम क्रेक करने वाली पहली महिला

लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर अत्यधिक प्रतिकूलताओं (अड़चन और बाधाओं )  का सामना करने से लेकर प्रतिष्ठित Combined Defence Services (CDS) परीक्षा में पास  होने तक,महज 24 साल में शगुन शर्मा ने हैरान करने वाली उपलब्धि हासिल कर पुंछ के झुलास गांव का नाम रौशन कर दिया है। Combined Defence Services पास करने वाली वो पुछं की पहली लड़की बन गई हैं।

मोबाइल नेटवर्क नहीं होने के बाद भी परीक्षा की तैयार कर रही थी शगुन

शगुन का गांव झूलास  LOC के पास है, जहां पर  मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं है, लेकिन फिर भी वो इस परीक्षा   की तैयारी दिलो-जान से करती थी। लगभग 20 साल की उम्र की शगुन ने अपनी बेसिक स्कूली शिक्षा दसवीं कक्षा तक सरकारी हाई स्कूल झूलस से की और फिर आगे की पढ़ाई के लिए  Government Higher Secondary School Girls, Sheesh Mahal Poonch में एडमिशन लिया जिसके बाद उन्होंने सरकारी डिग्री कॉलेज पुंछ से graduation की और फिर University of Jammu से Botany  में  Masters की।

PunjabKesari

LOC के पास वसे गांव में हर वक्त रहता था आतंक का डर

गांव में अपने दिनों को याद कर शगुन कहती हैं, "हमारा गांव सीमा से सिर्फ दो किलोमीटर दूर है और पाकिस्तान की ओर से सीमा पार से गोलाबारी का शिकार रहा है। कुछ साल में अब जाकर युद्धविराम समझौते के बाद बंदूकें शांत हो गई हैं और हम अपने करियर पर ध्यान कर पा रहे हैं।"

PunjabKesari

शगुन का सफर आसान नहीं था। लगातार 6 प्रयासों के बाद उन्होंने CDS के एग्जाम को क्रेक कर पाई हैं। 5 बार उन्हें असफलता के सामना करना पड़ा। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें मोटिवेशन बॉर्डर पर तैनात देश की रक्षा करते आर्मी ऑफिसर और सैनकों से हुई है, जो बुरे से बुरे हालातों में भी डटे रहते हैं। बता दें कि UPSC CDS 2022 के रिजल्ट 4 जुलाई 2023 को आनउंस हुए थे और 103 Candidates में से सिर्फ 16 लड़कियां ने ही qualify किया, जिसमें  शगुन भी एक थीं।
PunjabKesari

Related News