29 APRMONDAY2024 6:03:15 AM
Nari

Janmashtami 2023: पहली बार रखने वाले हैं जन्माष्टमी का व्रत तो बिल्कुल न भूलें ये नियम

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Sep, 2023 06:27 PM
Janmashtami 2023: पहली बार रखने वाले हैं जन्माष्टमी का व्रत तो बिल्कुल न भूलें ये नियम

हिंदू धर्म में हर त्योहार का खास महत्व बताया गया है। भाद्रपद महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाने वाली जन्माष्टमी का भी भक्तों में काफी उल्लास देखने को मिलता है। पूरे देश में इस त्योहार को धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार जन्माष्टमी 6,7 सितंबर दो दिन मनाई जा रही है। जन्माष्टमी के दिन रात में 12 बजे कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है, कृष्ण जी को स्नान करवाया जाता है प्रिय चीजों के साथ उन्हें भोग लगाया जाता है। इसके अलावा कुछ कृष्ण भक्त जन्माष्टमी पर उपवास भी रखते हैं। विधि-विधान के साथ पूजा करके कृष्ण जी की कृपा पाते हैं लेकिन व्रत के कुछ नियमों का ध्यान रखना जरुरी है। ऐसे में यदि आप भी पहली बार व्रत रखने वाले हैं तो इन नियमों को बिल्कुल नजरअंदाज न करें। 

सात्विक भोजन करें 

जन्माष्टमी का व्रत करने से पहले सप्तमी तिथि को सात्विक भोजन ही करें क्योंकि मान्यताओं के अनुसार, जन्माष्टमी का व्रत सप्तमी तिथि से ही शुरु हो जाता है। 

PunjabKesari

व्रत का संकल्प लें 

सुबह व्रत करने से पहले स्नान आदि करके हाथ में एक तुलसी का पत्ता लें इसके बाद व्रत का संकल्प लें। 

श्रीकृष्ण का श्रृंगार करें 

व्रत का संकल्प लेने के बाद भगवान श्रीकृष्ण की पूरे मन से पूजा करें। लड्डूगोपाल को पंचामृत के साथ स्नान करवाएं। स्नान करवाकर उन्हें साफ सुथरे कपड़े पहनाएं इसके बाद नया मुकुट, माला, बांसुरी, करधनी के साथ उनका श्रृंगार करें।  

PunjabKesari

ऐसे करें व्रत का पारण

फिर रात को 12 बजे के बाद श्रीकृष्ण के जन्म के बाद आप व्रत का पारण कर सकते हैं। दिन में आप फलाहार का सेवन कर सकते हैं इस बात का ध्यान रखें कि सूर्यास्त के बाद जल ग्रहण न करें और श्रीकृष्ण की भक्ति करते रहें। 

गाय को खिलाएं चारा 

जन्माष्टमी के दिन जरुरतमंद व्यक्तियों को दान करें। इस दिन गाय को चारा खिलाना शुभ माना जाता है इसके अलावा गाय की सेवा जरुर करें क्योंकि बाल गोपाल जी को गाय बेहद प्रिय थी। 

PunjabKesari
 

Related News