01 DECTUESDAY2020 11:29:19 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में रख रही हैं करवाचौथ का व्रत तो ध्यान में रखें ये नियम, सेहत भी रहेगी फिट

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 01 Nov, 2020 11:52 AM
प्रेग्नेंसी में रख रही हैं करवाचौथ का व्रत तो ध्यान में रखें ये नियम, सेहत भी रहेगी फिट

करवाचौथ के व्रत में दिनभर भूखे-प्यासे रहकर पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं पूजा करती हैं। वे कई दिन पहले से ही अपने कपड़ों तथा साज-श्रृगांर की तैयारी शुरू कर देती हैं। मगर इस बीच वे अक्सर ही अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देती। अगर आप इस दिन होने वाली थकान और एसिडिटी से बचना चाहती हैं तो व्रत से एक दिन पूर्व और व्रत वाले दिन सूर्योदय से पहले और चंद्रोदय के बाद कुछ बातें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। 

व्रत से एक दिन पहले

करवाचौथ के दिन आप में ऊर्जा की कमी ना रहो, इसके लिए तैयारी आपको एक दिन पहले से ही करनी चाहिए। सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद लें। इसके अलावा आप ज्वार का पानी भी ले सकती हैं। नाश्ते में एक गिलास दूध, एक प्लेट पोहा या उपमा लें। लंच से पहले मौसमी फल का जूस लें। इसके बाद लंच में सलाद, चावल, दो रोटी, दाल और रायता लें। शाम को एक कप ग्रीन टी के साथ हल्का नाश्ता लें। रात के खाने में मिक्सवैज, सूप, दो चपाती, एक कटोरी हरी सब्जी और कुछ मीठा लें। सोने से पहले थोड़े मेवे और एक गिलास दूध लें। इससे आपको अगले दिन थकान नहीं होगी। 

PunjabKesari

व्रत की सुबह

व्रत वाले दिन सरगी में खूब सारे फल, मेवे आदि खाएं। इस दौरान दहीं, पनीर और दूध से बनी चीजें भी ले सकती हैं। इससे आपको अपना पेट देर तक भरा हुआ लगेगा। बहुत ज्यादा मीठी चीजें ना खाएं। मीठा खाने से भूख जल्दी लगती है। प्री-फास्ट खाने में मेवे शामिल करें। इससे आपके शरीर में कापी मात्रा में पोषण पहुंचेगा और आपको सारा दिन ऊर्जा मिलती रहेगी। मसालेदार और ज्यादा तली-भुनी चीजें खाने से परहेज करें। इनसे बाद में खाली पेट रहने सेएसिडिटी हो सकती है। 

व्रत खोलने के बाद

व्रत खोलने के बाद चाय या काॅफी जैसी कैफीन युक्त चीजें न लें। क्योंकि पेट खाली रहने से पहले ही एसिडिटी होती है। इन चीजों का सेवन करने से एसिडिटी और बढ़ जाती है। व्रत खोलते समय प्रोटीन से भरपूर चीजें ही खाएं। ऐसे में खाने में दहीं ले सकती हैं। कोशिश करें कि चावल ना लें और खाना खाने के बाद नींबू पानी पीएं। व्रत खोलने के तुरंत बाद खाना खाने के बजाय नारियल पानी या फलों का रस लें ताकि आपको तुरंत ऊर्जा मिले। 

PunjabKesari

गर्भवती और हाल ही में मां बनी महिलाएं 

जो महिलाएं पहले से किसी रोग से पीड़ित हैं अथवा गर्भवती हैं या हाल ही में मां बनी हैं उन्हें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। माना जाता है कि जो कुछ भी हम रात को खाते हैं उसका सीधा असर हमारे अगले दिन की ऊर्जा पर पड़ता है। इसलिए व्रत से पहले ऐसी चीजें खानी चाहिए जो अगले दिन के लिए ऊर्जा से भरपूर रखें। हाई ब्लड प्रैशर के अलावा डायबिटीज, दिल के रोगी, माइग्रेन, गर्भवती महिलाएं, हाल ही में मां बनी महिलाएं व ब्रेस्टफीड करवाने वाली महिलाओं को उपवास रखने की मनाही होती है। लेकिन अगर आप व्रत रखना चाहती हैं तो इन तरीकों से अपनी सेहत का ध्यान रखें...

PunjabKesari

- निश्चित तौर पर आप 12-14 घंटे व्रत रखें लेकिन व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर हेल्दी नाश्ता करें। 

- नाश्ते में ऐसी चीजें खाएं जो फाइबर और प्रोटीन से भरपूर हों। 

- व्रत केवल भोजन का करें पानी का नहीं। 

- दिनभर पानी पीएं और जूस का भी सेवन करें। 

- गर्भवती व ब्रेस्टफीड करवाने वाली महिलाएं दिनभर में फल खाने के साथ-साथ लिक्वि़ड डाइट के रूप में एक गिलास दूध, नींबू पानी, फलों का जूस, नारियल पानी आदि लें सकती हैं। 

- डायबिटिक महिलाएं सीमित मात्रा में फल, जूस व बादाम खा सकती हैं। 

Related News