26 APRFRIDAY2024 5:27:48 PM
Nari

घर में ये पौधे लगाकर हवा को करें शुद्ध

  • Updated: 10 Jan, 2017 04:10 PM
घर में ये पौधे लगाकर हवा को करें शुद्ध

इंटीरियर डैकोरेशनः घर में डैकोरेशन के लिए खूब सारे शो पीस लगाएं जाते हैं। घर का बरामदे में अगर छोटे-छोटे पौधे लगे हो तो यह और भी खूबसूरत लगता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि किस किस्म के पौधे आपके घर की हवा को शुद्ध रखते हैं और घर की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं। जैसे बीमारियों से बचने के लिए और शुद्ध पानी के लिए हम घरों में वाटर फिल्टर का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही यह पौधे भी हवा को स्वच्छ रखने में मददगार है।  


1. स्नेक पौधा
इस पौधे को आप कमरे में भी रख सकते हैं। सूरज की कम रोशना में भी यह प्रकाश का अच्छी तरह संश्लेशन कर लेता है। इसकी खास बात यह है कि यह रात को ऑक्सीजन छोड़ता है। 

2. पीस लिली
इस पौधे को घर में लगाने से घर के आसपास की हवा शुद्ध हो जाती है। यह अपने आस-पास हवा के हानिकारक कणों को दूर करके हवा को साफ करता है। 

3. बांस का पौधा
बांस का पौधा घर में खशहाली लाता है और हवा को साफ रखने में भी मददगार है। इसे गमले में लगाकर आप आंगन में रख सकते हैं। इसकी कटिंग समय-समय पर करते रहने से यह ज्यादा फैलेगा भी नहीं और खूबसूरत भी लगेगा। 

4. एलोवेरा
यह आसानी से कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित कर लेता है। सेहत और ब्यूटी के लिए भी यह बहुत लाभदायक है। यह हर मौसम और हर तरह की मिट्टी में लगाया जा सकता है। यह ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ाता है। 

5. आइवी पौधा 
यह पौधा घर में लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे हवा में मौजूद कीटाणुओं का नाश होता है। 

Related News