25 APRTHURSDAY2024 6:14:44 PM
Nari

पपीते के छिलके से दूर होंगे चेहरे के अनचाहे बाल, जानिए पैक बनाने का तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Jun, 2020 10:38 AM
पपीते के छिलके से दूर होंगे चेहरे के अनचाहे बाल, जानिए पैक बनाने का तरीका

चेहरे के अनचाहे बाल हर औरत की समस्या है। कुछ औरतें चेहरे के बाल छिपाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती है। मगर ब्लीच में मौजूद एक्लीफलेट्र पाउडर में कई तरह के कैमिक्ल पाए जाते हैं, जो आपके चेहरे के कुदरती निखार को धीरे-धीरे खत्म कर देते हैं। भले ब्लीच लगाने से आपके चेहरे के बाल मिनटों में दिखाई देने बंद हो जाते हैं, मगर कुछ महिलाओं ने महसूस किया है कि अधिक ब्लीच का इस्तेमाल करने से चेहरे पर बाल पहले से अधिक डार्क रंग के होने लगते हैं। तो चलिए ऐसे में कुछ ऐसा उपाय किया जाए, जिससे चेहरे के बार धीरे-धीरे खत्म ही हो जाएं...

 

पपीते के छिलकों से बना फेस पैक

जी हां, अगली बार पपीता खाएं तो छिलकों को फेंके नहीं, बल्कि मिक्सी में डालकर उन्हें अच्छी तरह पीस लें। पीसने के बाद इनमें 1-2 टीस्पून हल्दी और शहद का मिलाएं। पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। पैक जब सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से मसाज करके चेहरे से उतारना है। आप चाहें तो इस पैक को अपने हाथ, पैर और बाजू पर भी लगा सकती हैं। जल्द असर पाने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार जरूर करें।

nari

झाइयां भी होंगी दूर

यह पैक न केवल चेहरे के अनचाहे बाल खत्म करेगा, बल्कि चेहरे पर मौजूद झाइयों को भी दूर करेंगा। झाइयां दूर करने के लिए आप इसमें 1 चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें। मगर इस पैक का इस्तेमाल आपको हफ्ते में बस 1 बार ही करना है। बेकिंग सोडा डालकर पैक को हाथ चम्मच या फिर हाथ के साथ ही मिक्स करें, मिक्सी में नहीं।

डेड स्किन होगी रिमूव

कुछ लोगो के हाथ, चेहरे, पैरों की एड़ियों पर डेड स्किन जमा रहती है। इस पैक को बनाकर आप शरीर के किसी भी हिस्से पर लगाएं, पपीते में मौजूद पपाइन डेड स्किन को कुदरती तरीके से हटा देगा, उसके बाद जो स्किन आएगी, वह मुलायम और चमकदार त्वचा होगी।

nari

होंठ बनेंगे मुलायम

अगर आप चाहती हैं, आपके होंठ एक दम सॉफ्ट और पिंक दिखाई दें, तो पपीते के एस पैक में 1 टीस्पून नींबू का रस और 1 टीस्पून शहद मिलकार 2-3 मिनट तक हल्के हाथ से होंठों की मसाज करें। फिर 15 मिनट के लिए पैक को होंठों पर लगा रहने दें। आपके होंठ कुछ ही दिन में पिंक और सॉफ्ट दिखाई देने लगेंगे। 

nari

Related News