29 APRMONDAY2024 11:58:51 PM
Nari

Women's Day पर महिलाओं के लिए नीता अंबानी ने लॉन्च किया 'Her Circle', जानें खासियत

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 08 Mar, 2021 01:09 PM
Women's Day पर महिलाओं के लिए नीता अंबानी ने लॉन्च किया 'Her Circle', जानें खासियत

आज विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन महिलाओं के लिए खास इसलिए भी है क्योंकि इस दिन का उद्देशय महिलाओं को सशक्त बनाना होता है। वहीं इस खास मौके पर रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने महिलाओं के लिए बहुत ही खास कदम उठाया है दरअसल नीता अंबानी ने महिलाओं के लिए हर सर्किल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाया है। आपको बता दें कि यह पहला ऐसा डिजिटल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना हैं। साथ ही महिलाओं को बातचीत, इंगेजमेंट, कोलैबोरेशन और आपसी सहयोग के लिए एक ऐसा स्पेस उपलब्ध करवाना है जो सुरक्षित हो। इसकी शुरुआत भारतीय महिलाओं के साथ होगी लेकिन बाद में इसके साथ दुनियाभर की महिलाओं की भागीदारी के लिए रास्ते खुलेंगे। 

अब आपको बताते हैं कि क्या है यह ग्रुप

Her Circle एक तरह से महिलाओं से जुड़े कंटेंट को उपलब्ध कराने के लिए एक वन स्टॉप डेस्टिनेशन होगा। साथ ही आपको बता दें कि यह प्लेटफॉर्म हर उम्र वर्ग और हर समाज से आने वाली महिलाओं की जरूरतों को साथ ही उनकी  महत्वाकांक्षाओं और सपनों को पूरा करेगा। लॉन्चिंग के मौके पर चेयरपर्सन नीता अंबानी ने इस पर बात करते हुए कहा कि  जब महिलाएं दूसरी महिलाओं का ध्यान रखती हैं तो अविश्वसनीय चीजें होती हैं। मैं अपने जीवन भर मजबूत महिलाओं से घिरी रही हूं जिनसे मैंने करुणा और सकारात्मकता सीखा साथ ही बदले में मैं वही सीख दूसरों को देने का प्रयास कर रही हूं। 

PunjabKesari

क्या है इसकी खासीयत?

आपको बता दें कि हर सर्किल प्लेटफॉर्म महिलाओं से संबंधित सामग्री के लिए एक तरह का वन-स्टॉप डेस्टिनेशन होगा और यहां पर महिलाओं के लिए कई प्रकार का कंटेंट होगा। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से महिलाएं एक-दूसरे से जुड़ेंगी और यहां वीडियो देख सकेंगी। इसके साथ ही वित्त, कार्य, व्यक्तित्व विकास, सौंदर्य, फैशन, मनोरंजन, रचनात्मक, आत्म अभिव्यक्ति के लेख  भी पढ़े जा सकेंगे। वहीं नीता अंबानी ने कहा, ' मैं 11 लड़कियों के परिवार में पली-बढ़ी, जहां मुझे खुद पर विश्वास करना सिखाया गया। अपने सपनों का साकार करने के लिए बिना शर्त प्यार और विश्वास मुझे अपनी बेटी ईशा से मिला। अपनी बहू श्लोका से मैंने सहानुभूति और धैर्य सीखा। चाहे वह रिलायंस फाउंडेशन में मेरे साथ काम करने वाली महिलाएं हों या राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महिला नेता, हमारे साझा अनुभवों ने मुझे सीखाया है कि हमारे संघर्ष और जीत एक दूसरे के साथ गूथे हुए हैं।' वह आगे कहती हैं ,' मुझे खुशी है कि हम हर सर्किल डॉट इन के जरिए लाखों महिलाओं के लिए सहयोग का एक ऐसा सर्किल क्रिएट कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म हर महिला को आमंत्रित करता है। हर सर्किल हर संस्कृति, समुदाय और देश की महिलाओं के आइडिया व पहलों का स्वागत करता है।'

महिलाएं सीख सकती हैं सफल व्यवसायी बनने के गुर

इस प्लेटफॉर्म पर रिलायंस का विशेषज्ञ पैनल महिलाओं को स्वास्थ्य, कल्याण, शिक्षा, उद्यमिता, वित्त, परोपकार और नेतृत्व पर मुफ्त सलाह देगा। साथ ही अपस्किलिंग और जॉब सेक्शन में प्रोफाइल के अनुकूल नौकरी के अवसर भी प्राप्त होंगे। महिलाएं डिजिटल पाठ्यक्रमों के माध्यम से सफल व्यवसायी बनने के गुर भी यहां सीख सकती हैं।

सिर्फ महिलाओं के लिए है

PunjabKesari

आपको बता दें कि हरसर्किल सिर्फ महिलाओं के लिए है जिसमें विडियो और आर्टिकल वाला सेक्शन सभी के लिए खुला रहेगा। सोशल नेटवर्किंग पर महिलाएं बिना किसे झिझक नए दोस्त बना सकेंगी और सवाल पूछ सकेंगी। वित्त प्रबंधन और स्वास्थ्य संबंधी सवालों के लिए विशेष चैटरूम बनाया गया है. फिटनेस, गर्भ और पेरेंटिंग संबंधी विषयों के लिए एक विशेष ‘हर गुड हैबिट ऐप ट्रैकर’ भी इसमें उपलब्ध होगा।

नहीं है कोई रेजिस्ट्रेशन फी 

हरसर्किल फ्री ऐप के तौर पर गूगल प्ले स्टोर और माई जियो ऐप स्टोर पर मौजूद है। हर सर्किल में पार्टिसिपेशन इसके रजिस्टर्ड यूजर्स के लिए पूरी तरह फ्री है। अभी यह इंग्लिश में है, जल्द ही इसे अन्य भाषाओं में लॉन्च किया जाएगा।

Related News