08 MAYWEDNESDAY2024 11:41:01 PM
Nari

Lohri 2024: ससुराल में पहली लोहड़ी पर नव- विवाहित करें इन बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Jan, 2024 10:27 AM
Lohri 2024: ससुराल में पहली लोहड़ी पर नव- विवाहित करें इन बातों पर गौर

आज लोहड़ी के त्योहार की धूम है। सिर्फ पंजाब ही नहीं, बल्कि दिल्ली, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में भी लोहड़ी का जश्न देखने को मिलता है। वहीं नए शादी- शुदा जोड़ों के लिए भी लोहड़ी के त्योहार की खास मान्यता है। इस दौरान वो लोहड़ी की आग की भी परिक्रमा करते हैं और खुशहाल वैवाहिक जीवन की कामना करते हैं। हालांकि ससुराल में पहली लोहड़ी होने पर  नव- विवाहितों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

परिक्रमा के समय न पहने जूते- चप्पल

लोहड़ी के दिन नवविवाहित जोड़ा अगर के फेरे हुए अपने सुखी जीवन की कामना करता है। ऐसे में आप जब अपने पार्टनर के साथ आग के फेरे लें तो अपने जूते- चप्पल पहनकर परिक्रमा करने से बचें। किसी को टोकने का मौका न दें। ऐसा माना जाता है कि चप्पल- जूते पहनकर परिक्रमा करने से पूजा फलित नहीं होती है।

PunjabKesari

दुल्हन की तरह करें श्रृंगार

ससुराल में पहली लोहड़ी पर हर किसी की नजर नई दुल्हन पर ही होती है। ऐसे में आप अपनी पहली लोहड़ी पर सोलह श्रृंगार जरूर करें। मेकअप से लेकर कपड़े तक ऐसे पसंद करें, जो आपके लुक को और ज्यादा एक्ट्रेक्टिव बनाने में मदद करे।

PunjabKesari

झूठा खाना न डालें आग में

लोहड़ी के दिन आग के फेरे समय उसमें तिल, पॉपकॉर्न, गन्ना और रेवड़ी डालने का रिवाज बताया है। ऐसा माना जाता है कि इस अग्नि में तिल, रेवड़ी और पॉपकॉर्न डालने से लोहड़ी माता प्रसन्न होती हैं। लेकिन ऐसा करते समय कभी भी आग में अपना झूठा किया हुआ भोजन न डालें। इसके अलावा इस दिन नॉनवेज खाने और शराब का सेवन करने से भी बचें।

बड़े- बुर्जुर्गों का लें आशीर्वाद

इस दिन नव विवाहित जोड़े अग्नि के 7 फेरे लेते हुए उसको तिल, गुड़, रेवड़ी, पॉपकॉर्न और गन्ना समर्पित करते हैं। नवविवाहित दंपति आग के फेरे लेने के बाद अपने विवाहित जीवन की शुरुआत अच्छी करने के लिए अपने बड़े- बुजुर्गों का आशीर्वाद जरूर लें।

PunjabKesari

न करें काले कपड़े पहनने की गलती

हिंदू धर्म में किसी त्योहार या शुभ अवसर के मौक पर काले कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है। पहली लोहड़ी पर भी काले कपड़ों से परहेज करें। इसके अलावा लाल, पीला, गुलाबी, हरे रंग के कपड़े पहन सकती हैं।

Related News