14 OCTMONDAY2019 11:58:55 AM
Nari

लाइफ में एक बार जरुर जाकर आएं 'हनोई', शॉपिंग से लेकर घूमने-फिरने के लिए बेस्ट जगह

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 Sep, 2019 03:16 PM
लाइफ में एक बार जरुर जाकर आएं 'हनोई', शॉपिंग से लेकर घूमने-फिरने के लिए बेस्ट जगह

'हनोई' साउथ एशिया में बसा एक ऐसा शहर है, जो अपने कल्चर और आर्किटेक्चर को लेकर दुनियाभर में फेमस है। लाल नदी के किनारे बसा पांच हजार साल पुराना यह शहर वियतनाम की राजधानी है। साउथ ईस्ट एशिया का छोटा-सा खूबसूरत और शांत देश हनोई में लोग आराम और सुकून भरे पल गुजारने आते हैं। घूमने-फिरने के लिहाज से यह एक हसीन शहर है। सबसे बड़ी खासियत है कि यहां आप सस्ते में बीच, लेक और जंगल सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं। युद्ध और बहादुरी के इतिहास से जुड़े इस शहर के लोग बेहद ही खुशमिजाज़ और दूसरों की मदद करने में सबसे आगे रहते हैं।

PunjabKesari,nari

डेढ किलोमीटर लंबी और लगभग आठ सौ मीटर चौड़ी हॉन कीम झील ने इस शहर को दो हिस्सों में बांट रखा है। अब उन दो भागों को पगौड़ा और महल शहर के नाम से जाना जाता है। इस शहर की खास बात है कि यहां की सड़के बहुत साफ-सुथरी और बिना किसी दरारों के बनी हुई हैं। जो इस शहर की चमक-धमक में चार चांद लगा देती हैं। यहां इतने ज्यादा बाजार हैं कि इस शहर को बाजारों का समूह भी कह सकते हैं। यहां मुरादाबाद के पीतल से लेकर देश का हर सामान आपको मिल जाएगा। हाथ से की गई कारीगिरी से लेकर आपको यहां  इलेक्ट्रानिक सामान आसानी से मिल जाता है। हनोई की सिल्क और कॉफी भी मशहूर है। खास बात यह है कि सैलानियों को यह शहर महंगा नहीं लगता।

PunjabKesari,nari

इस शहर की एक और खास बात इसे खास बनाती है, हनोई में वीकएंड के दौरान जबरदस्त मस्ती का माहौल बनता है। खासतौर पर यहां के बाजारों की रौनक वीकएंड के दौरान दोगुनी हो जाती है। बाजार में आने वाले लोगों की सेफ्टी के लिए शुक्रवार की शाम से रविवार की रात तक वाहनों पर रोक लगा दी जाती है। अपना कुछ वक्त शॉपिंग में बिताने के बाद यहां के निवासी नाच-गाना, एरोबिक्स, खेलकूद, कलाकारी और चित्रकारी का भी शौंक रखते हैं।  

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News