19 APRFRIDAY2024 11:03:24 AM
Nari

Mothers Day 2021: कब हुई मातृ दिवस की शुरुआत? जानिए इसका इतिहास व महत्व

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 May, 2021 06:06 PM
Mothers Day 2021: कब हुई मातृ दिवस की शुरुआत? जानिए इसका इतिहास व महत्व

दुनिया में मां का रिश्ता सबसे खूबसूरत और प्यारा होता है। इसकी किसी भी चीज से तुलना नहीं की जा सकती है। कहा भी जाता है कि एक मां ही होती है, जो बिना किसी शर्त व उम्मीद के प्यार करती है। वैसे तो सभी बच्चे भी अपनी मां से बेहद प्यार करते हैं। इसमें कोई शक नहीं है। मगर फिर भी दुनियाभर मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस यानी Mothers Day मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपनी मां को स्पेशल फील करवाने के लिए उन्हें अलग-अलग तोहफे देते हैं। उनके साथ टाइम स्पेंड करते हैं। तो चलिए जानते हैं इस दिन के बारे में कुछ खास...

PunjabKesari, Mothers Day image, happy mothers day photo

ऐसे हुई मदर्स डे से मनाने की शुरुआत 

इस दिन को सबसे पहले अमेरिका में एक्टिविस्ट एना जार्विस द्वारा मनाया गया। हर बच्चे की तरह एना जार्विस भी अपनी मां से बेहद प्यार करती थी। ऐसे में अपनी मां के गुजर जाने के बाद उनके प्रति अपना प्यार दर्शाने के लिए उन्होंने मदर्स डे की शुरुआत की। उसके बाद अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया, जिसके मुताबिक मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने का फैसला हुआ। अमेरिका के बाद भारत और अन्य देशों के लोग भी इसे मनाने लगे। 

PunjabKesari, Mothers Day image, happy mothers day photo

मदर्स डे मनाने का महत्व

एक मां को त्याग, दया, बलिदान व निःस्वार्थ प्रेम करने वाली कहते हैं। वे अपनी पूरी जिंदगी अपने बच्चों व परिवार को समर्पित कर देती है। ऐसे में मदर्स डे के मौके पर बहुत से बच्चे मां के प्रति अपना प्यार जताने के लिए उन्हें गिफ्ट्स, कार्ड्स व अलग-अलग चीजें देते हैं। साथ उन्हें स्पेशल फील करवाते हैं। वैसे तो मां से प्यार जताने व कोई उपहार देने के लिए किसी दिन की जरूरत नहीं होती है। मगर फिर भी मदर्स डे के दिन मां को और भी सम्मान दिया जाता है। 

PunjabKesari, Mothers Day image, happy mothers day photo

Related News