23 SEPMONDAY2019 7:02:48 PM
Nari

चाय-कॉफी नहीं, इन 5 हेल्दी ड्रिंक्स के साथ करें दिन की शुरुआत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Sep, 2019 03:22 PM
चाय-कॉफी नहीं, इन 5 हेल्दी ड्रिंक्स के साथ करें दिन की शुरुआत

वजन कम करने के लिए सही व्यायाम और खान-पान बहुत आवश्यक है। रुटीन में छोटे-छोटे बदलाव आपके वजन को तेजी से घटाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप भी वजन कम करने के बारे मेंं सोछ रहें हैं तो आज ही सुबह के वक्त चाय और कॉफी का सेवन बंद कर दें। चाय और कॉफी आपके मेटाबॉलिज्म को वीक करने का काम करती है। जिससे आपकी की हुई एक्सरसाइज भी व्यर्थ हो जाती है। चाय और कॉफी की जगह ऐसी बहुत सी ड्रिंक्स हैं जिन्हें आप सुबह चाय और कॉफी की जगह पी सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन्हीं हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से...

लेमन वॉटर विद् चिया सीड्स पाउडर

नींबू और चिया सीड्स बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। जिससे आपका मेटबॉलिज्म स्ट्रांग होता है और वजन बहुत तेजी से कम होता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस और 2 टीस्पून चिया सीड्स पाउडर मिला लें। इस नींबू पानी को रोजाना सुबह उठकर पिएं। आपका वजन बहुत जल्द कम होने लगेगा।

PunjabKesari,nari

ग्रीन-टी

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन-टी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। वजन कम करने के साथ-साथ यह चाय आपको कई तरह की बीमारियों से बचाकर रखती है। ग्रीन-टी कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने का रामबाण इलाज है।

डिटॉक्स वॉटर

वजन कम करने के लिए डिटॉक्स वॉटर भी एक बेस्ट ऑपशन है। इसे बनाने के लिए एक जग पानी में आप खीरा, नींबू का रस, अदरक और पुदीने की कुछ पत्तियों को डालकर रख दें। अब इस पानी का सेवन दिन में 3 से 4 बार करें। इससे एक तो आपको कई तरह के मिनरल्स मिलेंगे साथ ही यह पानी आपकी भूख शांत करने में भी मदद करेगा।

PunjabKesari,nari,detox water

जीरा वॉटर

रात सोने से पहले एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को उबालने के बाद छानकर पिएं। यह पानी चाय का भी काम करेगा और आपका वजन कम करने में भी मदद करेगा।

एप्पल साइडर वेनेगर

वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर भी एक बेस्ट ऑपशन है। शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट कम करने के लिए रोजाना सुबह शाम एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। इसे पीने के लिए गुनगुने पानी में 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर डालें। इस पानी को सुबह शाम रुटीन में पिएं। महीने में आपका वजन 1 से 2 किलो तक कम हो जाएगा।

परहेज

वजन कम करने में मददगार इन ड्रिंक्स के साथ डाइट पर ध्यान देना भी बहुत जरुरी है। सुबह नाश्ते में परांठो की जगह हेल्दी ओट्स खाएं। आप चाहें तो फ्रूट्स का एक बाउल में ले सकते हैं।

PunjabKesari,nari,healthy breakfast

फास्ट फूड

फास्ट फूड, मीठा और रात के वक्त चावल जितना हो सके उतना कम खाएं। चावल में बहुत अधिक कार्ब मौजूद होती हैं। आप दिन में एक कटोरी ले सकते हैं। मगर जिन्हें वजन तेजी से कम करना है उन्हें चावलों के बहुत परहेज करने की जरुरत है।

एक्सरसाइज

सुबह शाम एक्सरसाइज जरुर करें। हल्की-फुल्की 40 से 45 मिनट की वॉक या फिर योग आपके लिए बेस्ट ऑपशन हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News