27 APRSATURDAY2024 2:37:46 AM
Nari

Belly Fat तेजी से घटाएंगे डेली रूटीन के ये 8 स्मार्ट ट्रिक्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 May, 2019 11:22 AM
Belly Fat तेजी से घटाएंगे डेली रूटीन के ये 8 स्मार्ट ट्रिक्स

क्या आप वजन बढ़ने से परेशान हैं? क्या आपको वजन कम करने का आसान सा सॉल्यूशन नहीं मिल रहा? अगर हां, तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको कुछ आसान-सी ट्रिक्स बताएंगे, जिसे डेली रूटीन में फॉलो करके आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। जी हां, अब आप सिंपल ट्रिक्स फॉलो करके बिना किसी एक्सरसाइज और डाइट के भी तेजी से वेट लूज कर सकते हैं।

 

कार्बोहाइड्रेट का सेवन

अपनी डाइट में काबोर्हाइड्रेट्स फूड्स जैसे ब्राउन राइस, गेहूं, कूसकूस, डार्क ब्रेड और अनाज को अपने आहार में शामिल करें। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर में ऊर्जा भी बढ़ती है। इससे आप बेहतर वर्कआउट कर पाते हैं और पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

डेयरी फूड्स

डेयरी फूड्स जैसे दही व पनीर खाने से पेट की चर्बी कम होती है। एक अध्ययन के अनुसार, 12 हफ्ते तक दिन में 3 कप दही खाने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है। दरअसल, वसा कोशिकाएं अपने स्वयं के कोर्टिसोल का निर्माण करती हैं जो अधिक पेट की चर्बी के विकास को उत्तेजित करता है लेकिन दही इस विकास में बाधा डालता है। साथ ही इन डेयरी फूड्स में लिनोलिक एसिड भी होता है, जो पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाता है।

भरपूर नींद भी है जरूरी

भरपूर और बेहतर नींद लेने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे बेली फैट कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, पूरी नींद ना लेने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है और साथ ही इससे शरीर में फैट भी बढ़ता है, जो वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

PunjabKesari

डिनर में लें वाइन

जो महिलाएं एक दिन में बीयर, वाइन, या कॉकटेल पीती हैं वो टीटोटलर्स की तुलना में कम वजन की होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इससे वह अपने ठोस सेवन (Solid Intake) को कम कर देती हैं। इसके अलावा इसका सेवन कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। ऐसे में आप भी दिन में एक बार बीयर का सेवन जरूर करें।

भरपूर मात्रा में पीएं पानी

सेहतमंद रहने के लिए दिनभर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना जरूरी होता हैं लेकिन वजन घटाने के लिए भी पानी पीना उतना ही जरूरी होता है। पानी में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है, जिससे आप अधिक कैलोरी लेने से बच जाते है। साथ ही अधिक मात्रा में पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है। इसके अलावा इससे भूख कंट्रोल में रहती हैं, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

व्हाइट फूड्स से करें परहेज

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनी डाइट से सभी व्हाइट चीजें जैसे ब्रेड, चावल, चीनी और सफेद आटा आउट कर दें। इनमें सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोजट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो फैट बढ़ाने का काम करती है। वजन बढ़ाने के साथ-साथ इससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। ऐसे में इसकी बजाए आप अपनी डाइट में होल ग्रेन आटा, ब्राउन ब्रेड, गुड़, शहद और सेँधा नमक को शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

हर 30 मिनट बाद वॉक

सारा दिन ऑफिस में बैठे रहने से भी पेटकी चर्बी बढ़ने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि आप हर 2 घंटे बाद 5 मिनट की वॉक करें। इसके अलावा सुबह 30 मिनट और रात को सोने से पहले 15 मिनट की सैर जरूर करें। वजन घटाने के साथ-साथ इससे कमर और पीठ दर्द की समस्या भी दूर होगी।

शीशे के सामने बैठकर खाएं

यह सुनने में अजीब जरूर लगेगा लेकिन शीशे के सामने बैठकर भोजन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि शीशे के सामने बैठकर खाने से लोग अपने वजन को लेकर सर्तक रहते हैं और ओवरइटिंग नहीं करते, जोकि पेट की चर्बी घटाने और वजन कंट्रोल करने में मददगार है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News