27 APRSATURDAY2024 12:28:06 AM
Nari

तेजी से वजन घटाएगी 2 रुपए की यह चीज, 10 दिन में दिखेगा फर्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Dec, 2019 03:28 PM
तेजी से वजन घटाएगी 2 रुपए की यह चीज, 10 दिन में दिखेगा फर्क

बाहर निकली हुई तोंद ना सिर्फ पर्सनैलिटी बिगाड़ती है बल्कि यह कई बीमारियों का घर भी है। हालांकि मोटापा कंट्रोल करने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं लेकिन मोटापा कम करना कोई आसान काम नहीं होता। मगर, आज हम आपको जो रेसिपी बताने जा रहे हैं, वो कुछ ही महीनों में शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को पिघला देगी।

2 रुपये की इस चीज से घटाए वजन

आपने अपनी रसोई में कई तरह के मसाले देखे होगें, जिसमें से एक है अजवाइन। यह ना सिर्फ एक मसाला है, बल्कि एक ऐसी औषधि भी है जो वजन घटाने में काफी मददगार है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे वजन कम करने में मदद करती है अजवाइन।

PunjabKesari

मोटापे का असरदार नुस्खा अजवाइन
पहला नुस्खा

रात को 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन भिगोकर रख दें। सुबह इसे छानकर 1 चम्मच शहद के साथ पीएं। नियमित रुप से इसका सेवन करने पर आपको महीनेभर में ही फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

दूसरा नुस्खा

यही नहीं, अगर आप रोज सुबह खाली पेट 1 चम्मच अजवाइन खा भी लेंगे तो भी एक महीने में लगभग 4-5 किलो वजन कम हो जाएगा।

वजन घटाने में क्यों मददगार है अजवाइन का पानी

इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो लगभग 15-20 दिनों तक इसे पीते रहें।

PunjabKesari

बेशक अजवाइन का पानी पीने से मोटापा तेजी से कम होगा कि लेकिन इसके साथ नियमित व्यायाम, डाइट पर भी ध्यान दें। साथ ही खूब पानी पिए और हरी सब्जियां व मौसमी फल खाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News