21 FEBFRIDAY2020 6:57:37 PM
Nari

कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की लिस्ट जारी, इस नंबर पर है भारत

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 29 Jan, 2020 03:58 PM
कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की लिस्ट जारी, इस नंबर पर है भारत

काफी समय से चीन में फैले सार्स जैसे कोरोना वायरस को लेकर हर जगह काफी हड़कंप मचा हुआ है। चीन के वुहान शहर से शुरु हुआ यह वायरस एशिया के जापान, थाईलैंड और साउथ कोरिया तक फैल चुका है। जिसके बाद भारत सरकार की ओर से देश के  ज्यादातर देशों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं प्रीकॉशन के लिए दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे बड़े एयरपोर्ट्स पर चीन से आने वाले सभी यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। 

 

वहीं हाल के आंकड़ों के अनुसार चीन में इस समय तक कोरोना वायरस 132 लोगों को निगल चुक हैं और 4500 से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो गई है। वहीं डब्लयू.एच.ओ. द्वारा चीन को कोरोना वायरस को फैलने से रोने में हर संभव मदद देने का वादा किया जा रहा है। 

 

PunjabKesari

 

लिस्ट में 23 नंबर पर शामिल भारत 

शोधकर्ताओं द्वारा हाल ही में 30 ऐसे देशों की पहचान की है, जहां इस जानलेवा वायरस का सबसे ज्यादा जोखिम है। इस लिस्ट में थाईलैंड, जापान और हांगकांग सबसे उपर हैं। अध्ययन में अमेरिका को छठे स्थान पर रखा गया है, ऑस्ट्रेलिया को 10वें, यूके को 17वें और भारत को 23वें स्थान पर रखा गया है।

थाईलैंड में 6 नए मामले आए सामने 

थाईलैंड में 6 और चीनी नागरिकों को नए कोरोनो वायरस के संक्रमण से ग्रस्त पाया गया है जिससे देश में इस संक्रमण के पीड़ितों की कुल संख्या 14 हो गई है। जानकारी के अनुसार संक्रमण से ग्रस्त 6 लोगों में से 5 एक ही परिवार के सदस्य है जो एक हफ्ते पहले थाईलैंड आए थे। उनमें से एक को कोरोना वायरस निमोनिया हुआ और बाकी लोग उनसे संक्रमित हो गए। वहीं अब देश में 20 हजार चीनी पर्यटकों की बरीकी से निगरानी की जा रही जिनमें से 80 प्रतिशत वुहान से है। 

PunjabKesari

हांगकांग में सार्वजनिक मनोरंजन स्थल बंद 

हांगकांग ने मंगलवार को खेलकूद के केंद्रों सहित सार्वजनिक स्थलों को बंद करने की घोषणा की है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके। इन्हें अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। वहीं उन्होंने कोरोना वायरस को सार्वजनिक आपदा घोषित कर दिया है और साथ ही लोगों को संक्रमण फैलने के जोखिम को कम करने के लिए उपायों की घोषणा की जा रही है। यहां पर अब तक इस संक्रमण से ग्रस्त 8 लोगों की जानकारी हासिल हुई है। 

श्रीलंका में चीनी नागरिकों पर बैन

 श्रीलंका के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा देश के पहले कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगने के एक दिन बाद श्रीलंका ने मंगलवार को चीनी यात्रियों के लिए आगमन वीजा देने की अपनी नीति पर फिलहाल रोक लगा दी है। वहीं अब चीन के यात्रियों को ऑनलाइन पोर्टल के जरिए वीज के लिए आवेदशन देना होगा। 

 

PunjabKesari

भारत में पाए गए केस 

कोरोना वायरस को लेकर गंभीरता देखते हुए सुरक्षा के पूरे प्रंबंध किए गए है। वहीं हरियाणा में चीन से आए 5 व्यक्तियों में 2, दिल्ली में 3, मध्यप्रदेश में 2, मुंबई में 6 लोग संदिग्ध पाए गए है।  


कोरोना वायरस के लक्षण

इस वायरस के लक्षण काफी हद तक निमोनिया व सोर्स से ही मिलते-जुलते हैं। ऐसे में सर्दी-खांसी, जुकाम, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

कैसे रखें बचाव ?

इस वायरस से बचने के लिए अभी तक किसी तरह का वैक्सीन नहीं आई है ऐसे में इससे बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा।

. घर के आसपास साफ-सफाई का खास ख्याल रखें, ताकि आप इसकी चपेट में ना आएं।
. इस वायरस से पीड़ित लोगों से मिलना-जुलना कुछ दिनों के लिए बंद कर दें।
. वैज्ञानिकों ने बार-बार हाथ धोते रहने की भी सलाह दी है।
. मरीज के कपड़े, तौलिया, साबुन आदि इस्तेमाल न करें।
. लक्षण दिखने पर तुरंत चेकअप करवाएं।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें

Related News