26 APRFRIDAY2024 2:35:34 AM
Nari

B'day Special: कभी पैदल काम मांगने जाते थे धर्मेंद्र, आसान नहीं था सुपरस्टार बनने का सफर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 08 Dec, 2020 05:13 PM
B'day Special: कभी पैदल काम मांगने जाते थे धर्मेंद्र, आसान नहीं था सुपरस्टार बनने का सफर

पंजाब के फगवाड़ा में जन्में धर्मेंद्र का आज जन्मदिन है। आज वह अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं। धर्मेंद्र एक ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में हर एक किरदार को बहुत अच्छे तरीके से निभाया है। उनके अभिनय की आज भी दुनिया दिवानी है। हालांकि फिल्मी सफर के साथ-साथ वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी हमेशा से सुर्खियों में रहे हैं। 19 साल की उम्र में शादी हो जाना और बाद में बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी पर दिल आ जाना। हां उनके लिए यह फिल्मी सफर भी आसान नहीं था। तो चलिए आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उनका पूरा सफर बताते हैं कि कैसे एक आम पंजाबी लड़का बॉलीवुड का हीमैन बन गया। 

PunjabKesari

रेलवे में क्लर्क थे धर्मेंद्र 

आम लड़कों की तरह धर्मेंद्र भी नौकरी किया करते थे। वह रेलवे में क्लर्क हुआ करते थे। इस काम से उन्हें सवा सौ रूपए मिलते थे जो उस समय में बहुत ज्यादा सैलरी मानी जाती थी। लेकिन रेलवे में काम कर रहे धर्मेंद्र को क्या पता था कि उनकी लाइफ में यह नौकरी नहीं बल्कि कुछ और लिखा है। 

कभी एक्टिंग नहीं सीखी 

धर्मेंद्र ने अपनी लाइफ में कभी एक्टिंग नहीं सीखी शायद उनमें अभिनय की कला भगवान की तरफ से ही गिफ्ट है। यही कारण है कि उन्होंने टैलेंट हंट प्रतियोगिता में सभी को पीछे छोड़ दिया और जीत हासिल की। 

संघर्ष के दिनों में ऐसे करते थे गुजारा 

PunjabKesari

प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर जीतने के बाद धर्मेंद्र ने फिल्म नगरी मुंबई जाने की सोची लेकिन मुंबई की जिंदगी जितनी खूबसूरत है उतना ही इस दुनिया में रहना मुश्किल। और यही कुछ हुआ धर्मेंद्र  के साथ। दरअसल धर्मेंद्र नाम कमाने के लिए और फिल्मी दुनिया में काम पाने के लिए बहुत सारे नामी निर्माताओं के घर पैदल जाया करते थे ताकि वह पैदल जाकर कुछ पैसे बचा सकें और अपना पेट पाल सके। इतना ही नहीं कईं बार तो उनके पास खाने के लिए भी कुछ नहीं होता था और वो चने खाकर ही सो जाते थे। 

पहली फिल्म के लिए मिले थे 51 रूपए 

लगातार कड़े संघर्ष के बाद आखिरकार धर्मेंद्र को फिल्म मिली लेकिन इसके लिए उन्हें सिर्फ 51 रूपए मिले। उनकी पहली फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे थी लेकिन असल पहचान धर्मेंद्र को फूल और पत्थर से। इस एक फिल्म ने धर्मेंद्र की पूरी जिंदगी ही बदल डाली। इसके बाद धर्मेंद्र ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

प्रकाश कौर से की पहली शादी 

PunjabKesari

इंडस्ट्री में आने से पहले धर्मेंद्र शादीशुदा थे। उन्होंने 1954 में प्रकाश कौर से शादी की। जिनसे उन्हें 4 बच्चे हैं। जिनके नाम सनी देओल, बॉबी देओल, अजेता और विजेता है। इसके बाद उनकी मुलाकात हुई ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी से। जब धर्मेंद्र ने हेमा को देखा तब वह पहले से शादीशुदा थे लेकिन उन्होंने हेमा के लिए अपनी पत्नी को छोड़ दिया हालांकि हेमा का परिवार भी इस रिश्ते के खिलाफ थी। आपको बता दें कि हेमा और धर्मेंद्र की सुपरहिट जोड़ी ने फिल्म इंडस्ट्री को बहुत सी हिट फिल्में दी। 

तलाक दिए बगैर की दूसरी शादी 

अब भई प्यार के आगे किसकी चलती है। बस कुछ ऐसा ही हुआ धर्मेंद्र  के साथ। हेमा मालिनी को देखने के बाद धर्मेंद्र की एक ही चाहत थी कि वह उनसे शादी कर लें। इसके लिए उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बगैर ही हेमा मालिनी से शादी कर ली और इस्लाम धर्म को कबूल कर के अपना नाम  दिलावर खान। बता दें कि हेमा मालिनी से उन्हें दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल हैं।

अब तक कर चुके हैं 250 फिल्में 

PunjabKesari

आपको बता दें कि धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी सफर में अब तक बहुत सी फिल्में की हैं और वह अब तक लगभग 250 फिल्में कर चुके हैं। 
 

तो इस तरह एक आम लड़के से धर्मेंद्र जी बने इंडस्ट्री के सुपरस्टार। आज भी फैंस उन्हें बहुत प्यार करते हैं। 
 

Related News