22 FEBFRIDAY2019 5:43:28 AM
Nari

जरूर जानें प्रेग्नेंसी में चॉकलेट खाने के जबरदस्त फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Feb, 2019 03:29 PM
जरूर जानें प्रेग्नेंसी में चॉकलेट खाने के जबरदस्त फायदे

चॉकलेट सिर्फ टेस्ट में ही बेहतरीन नहीं होता बल्कि इसके हेल्थ से जुड़े कई फायदे भी होते हैं। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपके लिए चॉकलेट का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है और साथ-ही-साथ आपके होने वाले बच्चे के विकास में भी चॉकलेट लाभकारी होता है। आज हम आपको डार्क चॉकलेट खाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं-

 

डार्क चॉकलेट के फायदे

 

तनाव से रखता है दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला में काफी शारीरिक व मानसिक बदलाव आते हैं और इसी कारण उनमें स्ट्रेस और चिड़चिड़ापन हो जाता है, लेकिन अगर इस दौरान महिला डार्क चॉकलेट खाती हैं तो उनका स्ट्रेस काफी कम होगा। चॉकलेट में फ्लावोनोइड्स होता है इसलिए चॉकलेट खाने से स्ट्रेस कम होता है क्योंकि चॉकलेट उन हार्मोन्स को बढ़ने से रोकता है जिनकी वजह से शरीर में तनाव होता है।

PunjabKesari,chocolate image


इम्यून पॉवर को करता है स्ट्रॉन्ग

प्रेग्नेंसी के दौरान चॉकलेट खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है और सिर्फ माँ ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद है।

 

दिल को रखता है सेहतमंद

डार्क चॉकलेट दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद है जिसका नाम फ्लावोनोइड है, और इसके लगातार सेवन से दिल की बिमारियों का खतरा कम होता है और यह दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

PunjabKesari, pragnancy image

 

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है

गर्भवती महिला को अक्सर हीमाग्‍लोबीन की कमी की प्रॉबल्म होती है लेकिन डार्क चॉकलेट खाने से यह प्रॉबल्म कम हो सकती है। इसमें मैग्नीशियम और आयरन होता है, जिससे हीमाग्‍लोबीन बढता है।

 

कोलेस्ट्रॉल होता है कम

गर्भावस्था के दौरान कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का भी खतरा रहता है जिससे मां और होने वाले बच्चा दोनों को नुक्सान होता है इसलिए गर्भावस्था के दौरान डार्क चॉकलेट लेने से कोलेस्ट्रॉल घटता है क्योंकि डार्क चॉकलेट में शुगर और फैट की मात्रा काफी कम होती है।

 

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल 

प्रेग्नेंसी के वक़्त महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉबल्म काफी बढ़ जाती है इसलिए अगर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो डार्क चॉकलेट्स का सेवन ज़रूर करें क्योंकि इसमें काफी मात्रा में ब्रोमीन पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है। 

PunjabKesari, Pragnancy image

 

इसलिए अब प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको फ़ूड क्रेविंग हो और आपको चॉकलेट खाने का मन करे तो बेझिझक डार्क चॉकलेट को अपने गर्भावस्था के डाइट में शामिल कर लें, लेकिन एक बार अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें ताकि वो आपको सही मात्रा बता सके क्योंकि ज़रूरत से ज़्यादा किसी चीज़ का सेवन हानिकारक हो सकता है।
 

Related News

From The Web

ad