24 APRWEDNESDAY2024 1:15:13 PM
Nari

गलती से भी ना खरीदें धनतेरस पर ऐसी झाड़ू वर्ना रूठ जाएगी देवी लक्ष्मी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Nov, 2020 12:39 PM
गलती से भी ना खरीदें धनतेरस पर ऐसी झाड़ू वर्ना रूठ जाएगी देवी लक्ष्मी

दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन दिन कुछ चीजों को खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इससे घर में बरकत होने के साथ जीवन की परेशानियां दूर हो सुख-समृद्धि आती है। माना जाता है कि इस पवित्र दिन पर झाड़ू खरीदने से महालक्ष्मी की असीम कृपा होती है। मगर इसे खरीदने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो चलिए जानते हैं उन खास बातों के बारे में...

प्लास्टिक वाला झाडू खरीदने से बचें

आजकल बाजार में बहुत अलग-अलग से झाड़ू मिलने लगे हैं, जिनमें प्लास्टिक के झाड़ू का लोग अधिक इस्तेमाल करने लगे हैं। मगर धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस शुभ दिन पर प्लास्टिक वाली झाडू खरीदना अशुभ होता है। ऐसे में इसे खरीदने की गलती न करें। 

PunjabKesari

टूटी हुई सिकों वाला झाडू खरीदने की गलती न करें

धनतेरस के पावन दिन पर भारी मात्रा में लोग झाड़ू खरीदते हैं। ऐसे में इसे लेने के लिए ध्यान रखें कि यह टूटी हुई सिकों वाला न हो। असल में, टूटी हुई सिकों वाले झाडू को खंडित माना जाता है। ऐसे में इसे खरीदने से देवी मां की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। 

घनी हो झाडू 

इन पवित्र दिन पर प्लास्टिक के साथ हल्की झाड़ू खरीदने की जगह घनी फूलावाली झाड़ू खरीदें। मान्यताओं के अनुसार, झाड़ू जितनी घनी होगी जीवन में उतना ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

PunjabKesari

साथ ही झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में इसे खरीदने के बाद इसपर सफेद दागा बांदकर इसकी पूजा करें। इससे देवी की कृपा होने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 
 

Related News