20 APRSATURDAY2024 2:17:00 PM
Nari

बालों में ऐसे लगाएं 'हरी मेहंदी', रंग भी चढ़ेगा और हेयरफॉल भी होगा कम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2021 10:29 AM
बालों में ऐसे लगाएं 'हरी मेहंदी', रंग भी चढ़ेगा और हेयरफॉल भी होगा कम

गर्मियों में बालों में पसीने के कारण खुजली, जलन, डैंड्रफ, चिपचिपाहट की समस्या आम देखने को मिलती है। हालांकि इसका एक कारण पॉल्यूशन भी है। कुछ महिलाएं इन समस्याओं से निपटने के लिए बालों में मेहंदी का प्रयोग करती हैं, जोकि काफी हद तक सही भी है। मेहंदी में मौजूद एंटी-इंफ्लामेंटरी व एंटी-बैक्टीरियल गुण ना सिर्फ बालों को ठंडक देते हैं बल्कि उन्हें जड़ों से मजबूत भी बनाते हैं। लेकिन आप मेहंदी में कुछ चीजें शामिल करके इसका दोगुणा फायदा ले सकती हैं।

मेहंदी प्रोटीन पैक से मिलेगा फायदा

दरअसल, मेहंदी में कुछ चीजें मिलाकर लगाने से बालों को ज्यादा पोषण मिलता है, जिससे उनका झड़ना, टूटना, रूखापन कम होता है। चलिए हम आपको कुछ प्रोटीन मेहंदी होममेड पैक के बारे में बताते हैं, जिससे बाल खराब होने का खतरा भी नहीं होगा और उनका झड़ना भी बिल्कुल बंद हो जाएगा।

PunjabKesari

1. मेहंदी-आंवला हेयर पैक

फायदेः इसके लिए आपको चाहिए 1 कप आंवला पाउडर, 3 चम्मच मेहंदी पाउडर और जरूरतअनुसार पानी। एक बाउल में तीनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। ध्यान रखें कि इसमें गांठे ना बनें। आप चाहे तो पानी की जगह दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे 5-7 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें और फिर स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

आंवला प्रोटीन से भरपूर होता है वहीं मेहंदी में भी कई एंटी-प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो बालों को जड़ों से पोषण देती हैं। इस प्रोटीन मास्क से ना सिर्फ बाल जड़ों से मजबूत होते हैं बल्कि उनमें शाइनी और थीकनेस भी आती है।

2. मेहंदी-केला हेयर पैक

फायदेःइसके लिए आपको चाहिए 1 पका हुआ केला और 3 चम्मच मेहंदी पाउडर। एक बाउल में केले को मैश करके उसमें मेहंदी पाउडर को अच्छी तरह मिला लें। पेस्ट गाढ़ा लगे तो उसमें पानी मिक्स कर लें। अब इसे 7 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों में लगाएं। 25-30 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धोएं और कंडीशनर लगाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाएं।

केले में पोटेशियम के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं। इससे बालों का रूखापन खत्म हो जाता है और वो शाइनी बनते हैं। इसके अलावा इससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से बढ़ती है।

PunjabKesari

3. मेहंदी-दही हेयर पैक

इसके लिए आपको 2 चम्मच दही, 2 चम्मच मेहंदी पाउडर चाहिए होगा। एक बाउल में मेहंदी और दही को अच्छी तरह फेंटकर पेस्ट तैयार करें। इसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें और सुबह बालों में अप्लाई करें। 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धोकर कंडीशनर लगाएं। हफ्ते में 2 बार इस पैक को लगाएं।

फायदेः प्रोटीन से भरपूर मेहंदी और दही का हेयर पैक बालों को शाइनी और लंबा बनाने में मददगार है। कार्ब्स, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, विटामिन डी व बी5 और मैग्नीशियम से भरपूर दही से बालों का टैक्सचर बेहतर होता है। साथ ही इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और उनका टूटना कम होता है।

4. मेहंदी-चाय पत्ती पैक

इसके लिए आपको चाहिए 3 चम्मच मेहंदी, 1 चम्मच चाय पत्ती (बारीक पीसी), 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दही।

सारी सामग्री को एक बाउल में अच्छी तरह मिक्स करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब बालों को कंघी से सुलझाकर पैर को ब्रश की मदद से लगाएं और 30 मिनट बाद शैंपू व ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 1-2 बार यह पैक लगाएं। इससे बाल ना सिर्फ मजबूत होंगे बल्कि उन्हें शाइन व सॉफ्टनेस भी मिलेगी। इसके अलावा हर्बल हिना हेयर पैक से सफेद बालों की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

बेशक बालों के लिए यह मेहंदी हेयर पैक्स काफी फायदेमंद है लेकिन अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Related News