25 APRTHURSDAY2024 9:30:46 AM
Nari

Black Foods: गंभीर बीमारियों काल है ये काली चीजें, जानें इनके बेहतरीन फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Jun, 2021 03:33 PM
Black Foods: गंभीर बीमारियों काल है ये काली चीजें, जानें इनके बेहतरीन फायदे

स्वस्थ रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों व रंगीन फलों को फायदेमंद माना जाता है। इनका सेवन करने से शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है। मगर आज हम आपको कुछ काले खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं। सुनने शायद आपको अजीब लगेगा। मगर ये काली चीजें इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, इनका सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से भी लड़ने की शक्ति मिलती है। चलिए आज हम आपको 7 काले पदार्थ व उनके फायदों के बारे में बताते हैं...

कैंसर का खतरा कम करे काले अंगूर

काले अंगूर खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाते हैं। ये कैंसर, डायबिटीज, अल्जाइमर व दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम कर देते हैं। इसके साथ ही काले अंगूरों का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में किसी भी बीमारी से जल्दी रिकवरी होने में मिलती है। 

दिल का ख्याल रखेगी ब्लैकबेरी

ब्लैकबैरी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। इसका सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ शरीर में सूजन की समस्या से राहत मिलती है। वहीं महिलाओं के लिए यह फल किसी वरदान से कम नहीं है। यह अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करके सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari

वजन घटाने में माहिर चिया सीड्स

चिया सीड्स विटामिन बी, ​कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फोलेट व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। इसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में वजन कंट्रोल करने के लिए इसे बेस्ट माना जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण ब्लड प्रेशर, डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। साथ ही मांसपेशियों व हड्डियों मजबूत होती है। 

याददाश्त बढ़ाने मदद करेगा काला लहसुन 

सुनने में शायद आपको अजीब लगेगा मदद लहसुन काले रंग का भी होता है। इसे सफेद लहसुन को हाई टेंप्रेचर पर फर्मेंट करके तैयार किया जाता है। इसके सेवन से याददाश्त बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में अल्जसाइमर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स व एंटी-कैंसर गुण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रखते हैं। इसके अलावा काला लहसुन शरीर में सूजन की समस्या को भी कम करने में फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

​ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखेंगे काले तिल

काले तिल आयरन, कॉपर, मैंगनीज, सैचुरेटिड फैट, मोनोअनसैचुरेटिड फेट, कैल्शियम व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में यह कार्डियोवस्कुलर हेल्थ और हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद माने जाते हैं। इसा सेवन करने से ऑक्सीजन के सकुर्लेशन और मेटाबॉलिक रेट को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाएगी ​काली मिर्च

मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने व इससे लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद पेपरिन नामक कंपाउंड सूजन की समस्या को कम करता है। अध्ययनों के अनुसार, काली मिर्च खून में शुगर की मात्रा व मैटाबॉलिज्म स्तर में सुधार करने में मदद करती है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद काले चावल खाएं

सफेद के मुकाबले काले चावल बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसका सेवन करने आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। इसके साथ ही पेट संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है। एक्पर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज और कैंसर के मरीजों को अपनी डाइट में काले चावल को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा ये ग्लूटेन मुक्त आहार होते हैं। ऐसे में जिन लोगों को ग्लूटेस से एलर्जी है वे इसे अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari


ऐसे में इस काली चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करके आप कई गंभीर रोगों से बच सकते हैं। 

Related News