25 APRTHURSDAY2024 1:57:37 AM
Nari

किचन के ये स्मार्ट टिप्स आपका मुश्किल काम करेंगे आसान

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 27 Aug, 2018 01:31 PM
किचन के ये स्मार्ट टिप्स आपका मुश्किल काम करेंगे आसान

कुकिंग टिप्स : सुबह की चाय से लेकर रात के खाने तक, घर की महिलाएं हर दिन अपना आधे से ज्यादा समय किचन में बिताती हैं। हालांकि औरतें किचन के काम में माहिर होती है मगर फिर भी कई बार उनको रसोई का काम करते हुए कई छोटी-छोटी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं परेशानियों की वजह से खाना बनाने में देरी हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको किचन टिप्स (Kitchen Tips)बताएंगे  जो हर महिला के बहुत काम आएंगी। 


 स्मार्ट किचन टिप्स 

 

1. कटे हुए सेब को फ्रैश रखने के लिए उसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ लें। ऐसा करने से वह काला नहीं पड़ेगा। 

PunjabKesari,किचन टिप्स इमेज,kitchen tips image

2. कुछ लोगों को घर पर बनी टिक्की खाने का बहुत शौक होता है। आलू की टिक्की के मसाले में 1 कच्चे केले को उबाल कर उसमें मिक्स लें। ऐसा करने से टेस्ट बढ़िया आएगा। 

 

3. अगर आपको लगे की दूध फटने वाला है तो इसमें 1 चम्मच पानी और आधा चम्मच खाने का सोडा मिलाकर उबाल दें। इस तरह करने पर दूध नहीं फटेगा। 

 

4. मिक्सी का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है। मिक्सी किचन के काम को आसन बना देती हैं। मगर लगातर इस्तेमाल करने से मिक्सी के ब्लेड्स की शार्पसनेस कम हो जाती है। ऐसे में महीने में एक बार मिक्सी में नमक मिलाकर चालाएं। इसे मिक्सी के ब्लेड तेज हो जाएंगे। 

PunjabKesari,किचन टिप्स इमेज,kitchen tips image

5. रोटी को नर्म बनाने के लिए उसमें आटा गूंथते समय उसमें थोड़ा-सा तेल या घी डालें और आटा गूंधें।

 

6. फ्रिज में सामान रखने या बाहर निकालते समय वह गिर जाता है। गिरी हुई सब्जी को हम साफ को कर देते हैं लेकिन स्मैल नहीं जाती। फ्रिज की बदबू को दूर करने के लिए इसे बेकिंग सोडे से साफ करें। 

PunjabKesari,किचन टिप्स इमेज,kitchen tips image
 

7. आम का आचार बनाते समय इसकी फांको पर नमक, हल्दी के साथ 1-2 चम्मच पीसी चीनी डाल दें। इससे आचार का एक्सट्रा पानी निकल जाएगा और अचार की रंगत भी खराब नहीं होगी। 

 

8. सिंक के पास कटोरी रखें। चाय बनाकर छानते समय पत्ती उसमें डाल दें। दिनभर की इकट्ठी चाय पत्ती पानी से निकालकर पौधों के गमलों में डालें, खाद का काम करेगी।

 

9. रसोई के फर्श को सिरका मिला पानी से साफ करें। एेसा करने से किचन के फर्श पर पड़े दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari,किचन टिप्स इमेज,kitchen tips image

10. चावल उबालते समय आधा चम्मच घी या तेल डालें। चावल खिले-खिले बनेंगे।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News