26 FEBMONDAY2024 6:32:10 AM
Nari

Khan Market है सबसे महंगे बाजारों में से एक, 22वीं नंबर पर जगह बनाकर तोड़े सभी रिकॉर्ड

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Nov, 2023 02:20 PM
Khan Market है सबसे महंगे बाजारों में से एक, 22वीं नंबर पर जगह बनाकर तोड़े सभी रिकॉर्ड

दिल्ली की वैसे तो कई सारी मार्केट है जैसे चांदनी चौंक वाली मार्केट, जनपत और सरोजनी बहुत फेमस है। लेकिन जब महंगी मार्केट की बात आती है दिल्ली की खान का नाम सामने आता है। अब तो ये बात एक सर्वे में भी सामने आई है। दरअसल, रियल एस्टेट परामर्श कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड की एक रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है । इस लिस्ट में खान मार्केट दुनिया की सबसे महंगी मार्केट में से एक बताया गया है। खान मार्केट को 22 वीं नंबर पर जगह मिली है, जबकि पिछले साल वो 21 वें नंबर पर थी। दरअसल, कंपनी ने मंगलवार को 'दुनिया के प्रमुख बाजार' का सर्वे किया, जिसके हिसाब से खान मार्केट को सबसे महंगा खुदरा बाजार में से एक पाया गया। इसका वार्षिक किराया 217 डॉलर प्रति वर्गफुट है। 

PunjabKesari

खान मार्केट है दुनिया की सबसी महंगी मार्केट में से एक

रिपोर्ट के मुताबिक किराये में कोविड- 19 महामारीन से पहले तुलना में वर्तमान वृद्धि सात प्रतिशत और सालना आधार पर तीन प्रतिशत की वृद्धि के साथ खान मार्केट प्रतिष्ठित वैश्विक प्रमुख बाजार सूची में 22 वें स्थान पर है। न्यूयॉर्क के फिफ्थ एवेन्यू ने दुनिया के सबसे महंगे खुदरा बाजार के रूप में अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है। मिलान का विया मोंटेनापोलियन एक स्थान चढ़कर हांगकांग  के सिम शा त्सुई को हटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया। वहीं सिम शा त्सुई तीसरे स्थान पर खिसक गया। 

PunjabKesari

दोगुने से ज्यादा हुआ किराया

लंदन में न्यू बॉन्ड स्ट्रीट ने चौथा और पेरिस में एवेन्यू डेस चैंप्स- एलिसीस ने पांचवां स्थान बरकरार रखा। परामर्श कंपनी ने कहा कि सबसे बड़ी छलांग इस्तांबुल के इस्तिकलाल स्ट्रीट ने लगाई, जो मुद्रास्फीति के बीच 31 वें से 20 वें स्थान पर पहुंच गया। इसका पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने से ज्यादा हो गया है। कुशमैन एंड वेकफील्ड का कहना है कि भारत की टॉप 5 मार्केट में खान मार्केट में खान मार्केट, कनॉट प्लेस, लिंकिंग रोड, गैलेरिया मार्केट और पार्क स्ट्रीट का नाम है।

PunjabKesari

तुर्किए के बाजार में भी लगाई लंबी छलांग

इस्तांबुल की मार्केट ने सबसे ऊंची छलांग लगाई है।  इसका किराया पिछले सालों की तुलना में दोगुना हो गया है।
 

Related News