Twitter
You are hereNari

रमजान के महीने में इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

रमजान के महीने में इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल
Views:- Thursday, May 17, 2018-1:13 PM

रमजान का पवित्र महीना मनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी है। इस्लाम धर्म में इस महीने का बहुत महत्व है क्योंकि यह मुस्लिम लोगों के रोजे रखने का समय होता हैं, जिसमें वह न कुछ खाते और नही कुछ पीते हैं। रमजान के पवित्र महीने में रोजे रखने के साथ-साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। अल्लाह की इबादत के लिए रमजान में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक रोजे रखते हैं लेकिन इस दौरान हेल्थ पर ध्यान न देने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है, जिससे कई बीमारियां होने का अंदेशा रहता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ बीमारियों से भी बचाएगा।
 

1. खाने में संतुलन
रमजान में उपवास को पारंपरिक तौर ही खोला जाता है। ऐसे में आप इस तरह का भोजन करें जिसे पचने में समय लगे और वह पूरे दिन आपको एनर्जी देता रहे। रमजान उपवास में आप सब्जियां, मसूर की दाल, साबूत अनाज और अंजीर के फल का सेवन कर सकते हैं। यह आपको पूरा दिन एनर्जी देने के साथ सेहतमंद भी रखेंगे।
 

2. पूरी नींद लें
रमजान के दौरान ज्यादा से ज्यादा आराम करें। कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। अगर आप अपनी सुबह की नींद नहीं ले पाते तो दिन में अपनी नींद पूरी कर लें। शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए भागदौड़ वाले काम कम से कम करें और गर्मी से भी अपना बचाव करें।
 

3. डिहाइड्रेशन से बचें
गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और दूध, फलों के जूस, सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। रमजान के दौरान आपको कॉफी, चाय या कोल्ड ड्रिंक्स को अवॉइड करना चाहिए।
 

4. हल्की एक्सरसाइज करें
फास्ट के साथ-साथ सेहतमंद रहना चाहते हैं तो सुबह 15-20 एक्सरसाइज जरूर करें। योग या एक्सरसाइज करने से आप तनाव, टेंशन से दूर रहने के साथ-साथ हैल्दी भी रहेंगे।
 

5. इन फलों का करें सेवन
गर्मियों में तरबूज, सूखे अंजीर, अंगूर, नारियल पानी, खरबूजा, अनानस और आम का भी अधिक सेवन करें। इसमें जरूरी पोषक तत्वों के साथ मिनरल्स, विटामिन्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम भी होती है, जिससे आप स्वस्थ रहेंगे।
 

इन बातों का भी रखें ध्यान
सहरी का खानपान
आप सेहरी में दलिया, ओट्स, साबूदाना ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो टोस्ट, चाय या खीर भी खा सकते हैं। एक समय में ज्यादा पानी पीना मुमकिन नहीं होता है अपने भोजन में फ्रूट्स को शामिल करें, जिससे आप दिनभर हाइड्रेटेड रहे और शरीर में पानी की कमी भी न हो। इसके अलावा आप अपनी डाइट में पानी, सूप, सलाद, ओट्स, ब्रेड, अंकुरित दालें, दूध, फलों का जूस, पोहा, फल, अंडा और हलवा शामिल करें।
 

इफ्तारी का खानपान
खजूर में नेचुरल शुगर होती है, जिससे रोजा रखने के दौरान कम हुआ शुगर लेवल बैलेंस हो जाता है। इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें। इसके अलावा आप सलाद, चपाती, एक कटोरी दाल, फल, चावल, आलू, सब्जियों का सूप, अंडा और नॉनवेज (ज्यादा तला व मसालेदार न हो) का सेवन भी कर सकते हैं।

 

महिलाएं रखें अपना खास ध्यान
रमजान के महीने में रोजा रखते समय महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। रोजे में 15 घंटे से अधिक समय में आपको बिना खानपान के भूखा-प्यासा रहना पड़ता है। इसलिए महिलाओं को अपने भोजन ज्यादातर ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिसमें कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। गर्भवती महिलाओं को तो खासकर कैल्शियम और प्रोटीन वाले भोजन का सेवन करना चाहिए।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News