26 JANSUNDAY2020 4:43:20 PM
Nari

फ्रिज में रखीं इन चीजों से सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 12 Jan, 2020 12:10 PM
फ्रिज में रखीं इन चीजों से सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

बिजी लाइफस्टाइल के चलते इंसान आज एक ही बार में मॉल या मार्किट में जाते है और हफ्ते भर का समान ले आते है। हफ्ते भर समान को फ्रेश और संभाल कर रखने के लिए वह उसे फ्रिज में स्टोर करके रख देते है। ऐसे में चाहे चीज खराब नहीं होती है लेकिन उसमें मौजूद पोषक तत्व और उनका स्वाद जरुर खराब हो जाता है। कुछ ऐसी चीजें होती है जिन्हें फ्रिज में रखने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। चलिए बताते है आपको किन चीजों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। 

 

कॉफी

फ्रिज में रखने पर कॉफी अपना सारा स्वाद खो देती है तो बेहतर है कि आप इसे एयरटाइट जार में ही बाहर रखें। फ्रिज में रखने पर यह अपनी कुदरती गंध भी खो देती है। इसलिए इसे बाहर ही रखना चाहिए। 

 

PunjabKesari

तेल 

तेल को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखने से यह गाढ़ा हो जाता है और कुछ हद तक मक्खन की तरह हो जाता है। कुछ तेल जैसे नारियल और ऑलिव ऑयल को खासतौर पर फ्रिज में नहीं रखना चाहिए और जब आप इन्हें फ्रिज से निकालते हैं तो इन्हें सामान्य तापमान तक आने में काफी समय लगता है। 

टमाटर 

टमाटर पकने पर ज्यादा स्वाद देते हैं लेकिन फ्रिज में रखने से टमाटर के पकने की कुदरती प्रक्रिया रुक जाती है। फ्रिज में रखने से टमाटर के पकने की कुदरती प्रक्रिया रुक जाती है। फ्रिज में रखने पर वे मुलायम हो जाते हैं और उनके भीतर बर्फ के कण जमने लगते है। इसकी बजाय आपको चाहिए कि आप ताजा टमाटर खरीदें और उन्हें फ्रिज में न रखें। 

 

PunjabKesari

शहद 

शहद कुदरती प्रिजर्वेटिव है, तो अगर आप इसे बरसों तक जार में ऐसे ही रखा रहने दें तो भी यह खराब नहीं होता। शहद को फ्रिज में रखने से उसमें चीनी के कण जमा हो जाता है। ऐसे में इसे जार से निकालना मुश्किल हो जाता है।

ब्रैड

फ्रिज में रखने से ब्रैड जल्दी खराब होती है। फ्रिज में रखने पर यह जल्दी सख्त हो जाती है और आसानी से चूरा हो जाती है। अगर ब्रैड सैंडविच के रुप में हो तो आप उसे फ्रिज में रख सकते हैं अन्यथा आप उसे फ्रिज में न रखें और सीधा फ्रिजर में रख दें। 

शिमला मिर्च 

फ्रिज में रखने से ये ढीली और खराब हो जाती है। 

PunjabKesari

नट्स और ड्राई फ्रूट्स

नट्स में पाया जाने वाले अनसैच्युरेटेड फैट बहुत नाजुक होता है, जोकि खराब हो सकता है। यह स्वास्थ्य पर ज्यादा असर नहीं डालता लेकिन इससे नट्स के स्वाद में फर्क आ जाता है। 

नींबू 

नींबू को फ्रिज में रखने से इसका रस सूखने लगता है और स्वाद पर भी असर पड़ता है। इसलिए फ्रिज  में ऐसी कोई भी चीज न रखें जिसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News