28 APRSUNDAY2024 11:06:19 PM
Nari

इंस्टाग्राम आपके Trip को कर रहा है खराब ! रिल्स को छोड़ सिर्फ घूमने के मकसद से निकले घर से बाहर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Jul, 2023 03:37 PM
इंस्टाग्राम आपके Trip को कर रहा है खराब ! रिल्स को छोड़ सिर्फ घूमने के मकसद से निकले घर से बाहर

इस गर्मी में यात्राओं का सिलसिला फिर से पूरे जोरों पर है और पर्यटकों का बुरा व्यवहार भी। हाल के वर्षों में लोकप्रिय स्थलों पर पर्यटकों से जुड़ी घटनाओं में वृद्धि देखी गई है। रोम में एक व्यक्ति द्वारा कोलोसियम को विरूपित करने की खबर से पता चलता है कि उन जगहों पर भी व्यवहार खराब हो गया है, जहां अतीत में शायद ही कभी ऐसी समस्याएं थीं। इन घिनौनी हरकतों के पीछे क्या है?शोध से पता चलता है कि इस सवाल का एक जवाब सोशल मीडिया है। 

PunjabKesari
 दूसरों का व्यवहार डालता है हम पर असर

इंस्टाग्राम और टिकटॉक ने ‘‘छिपे हुए रत्न'' रेस्तरां ढूंढना और आपकी बकेट सूची में जोड़ने के लिए नए गंतव्यों की खोज करना आसान बना दिया है। लेकिन यात्रा के इस लोकतंत्रीकरण के अन्य परिणाम भी हुए हैं। लोग अब चूंकि अपने सोशल मीडिया कनेक्शन को अपने घर के वातावरण से किसी विदेशी स्थान पर यात्रा करते हुए देखते हैं, वे मानते हैं (जानबूझकर या नहीं) कि वे जो व्यवहार आमतौर पर घर पर करते हैं वह उस जगह भी स्वीकार्य है, जहां वह छुट्टी मनाने गए हैं। इसे सामाजिक प्रमाण के रूप में जाना जाता है, जब हम अपने कार्यों के लिए दूसरों के व्यवहार को देखते हैं। छुट्टियों के दौरान लोगों के अधिक खुशनुमा व्यवहार करने की संभावना होती है। 


कई चीजों को अनदेखा कर देते हैं यात्री

अब, यात्री यह जानने के लिए भी सोशल मीडिया की ओर देखते हैं कि दूसरे लोग कैसा व्यवहार करते हैं। यदि उनके घर के साथी छुट्टियों के दौरान सावधानी बरत रहे हैं, तो यह बुरे व्यवहार का प्रमुख प्रभाव पैदा कर सकता है शोध में ख़राब यात्रा व्यवहारों और आदतों की पहचान की है जो सोशल मीडिया-संचालित पर्यटन के परिणामस्वरूप उभरी हैं। उदाहरण के लिए, पहचाने जाने योग्य पीड़ित प्रभाव, जो बताता है कि कैसे लोगों को त्रासदियों के पीड़ितों के प्रति सहानुभूति होने की अधिक संभावना है जब वे जानते हैं कि वे पीड़ित कौन हैं। चूंकि पर्यटकों को अक्सर स्थानीय समुदायों से दूर होटलों और रिसॉर्ट्स में आश्रय दिया जाता है, वे (गलत तरीके से) सोच सकते हैं कि घर से दूर किसी स्थान की यात्रा करना परिणाम-मुक्त बुरे व्यवहार का एक अवसर है। वे स्थानीय लोगों या अर्थव्यवस्था पर उनके कार्यों के प्रभाव को कम आंकते हैं या अनदेखा करते हैं।

PunjabKesari
 इंस्टाग्राम प्रभाव

जब लोग किसी खूबसूरत जगह की यात्रा करते हैं, तो तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का प्रलोभन अधिक होता है। लेकिन, जैसा कि मैंने तर्क दिया है, यह एक ऐसा चक्र बनाता है जो अधिक आत्म-भोगपूर्ण यात्रा में योगदान देता है। सबसे पहले, पर्यटक अपने दोस्तों को किसी स्थान से तस्वीरें पोस्ट करते हुए देखते हैं (जियोटैग के माध्यम से)। फिर वे उन्हीं स्थानों पर जाना चाहते हैं और वहां अपनी उसी तरह की तस्वीरें लेना चाहते हैं। आख़िरकार उन्होंने उन्हें उन्हीं सोशल नेटवर्क पर पोस्ट कर दिया जहां उन्होंने शुरुआती तस्वीरें देखी थीं। किसी के सामाजिक समूह या ऑनलाइन कनेक्शन के समान स्थानों की यात्रा करने और वहां जाने के बारे में पोस्ट करने में सक्षम होना सामाजिक स्थिति का एक रूप हो सकता है। लेकिन इसका मतलब यह है कि, कुछ मामलों में, यात्री अन्वेषण, खोज या स्थानीय रीति-रिवाजों का सम्मान करने की तुलना में सामग्री बनाने में अधिक ऊर्जा लगाएंगे। 

 

हॉटस्पॉट प्रतिक्रिया देते हैं

बाली सोशल मीडिया-प्रेरित पर्यटन के लिए एक प्रमुख गंतव्य है। योगा रिट्रीट्स से भरपूर यह फोटोजेनिक द्वीप प्रभावशाली लोगों के लिए एक बड़ा आकर्षण है। पर्यटकों के दुर्व्यवहार के जवाब में, बाली ने जून 2023 में आगंतुकों के लिए नए दिशानिर्देश पेश किए। इनमें पवित्र मंदिरों में, द्वीप के आसपास और स्थानीय लोगों के साथ उचित व्यवहार और प्राकृतिक पर्यावरण का सम्मान करने के नियम शामिल हैं। पर्यटकों को अब मोटरबाइक किराये पर लेने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है, और वे बाली में किसी भी पहाड़ या ज्वालामुखी पर पैर नहीं रख सकते हैं क्योंकि वहां इन्हें पवित्र माना जाता है यात्रियों को केवल पंजीकृत होटलों और विलाओं में ही रुकना चाहिए (जो कई एयरबीएनबी संपत्तियों को प्रभावित करेगा)। बाली ने यदि आवश्यक हो तो छापे और जांच के माध्यम से प्रतिबंधों को लागू करने के लिए एक ‘‘पर्यटक टास्क फोर्स'' की शुरुआत की है। 

इन जगहों में नियम हुए सख्त

PunjabKesari

एक नया दिशानिर्देश यह है कि बाली में या विशेष रूप से ऑनलाइन रहते हुए स्थानीय लोगों, सरकारी अधिकारियों या अन्य पर्यटकों के प्रति आक्रामक व्यवहार न करें या कठोर शब्दों का प्रयोग न करें। जब पर्यटकों के खराब व्यवहार की बात आती है तो यह समस्या के एक हिस्से के रूप में सोशल मीडिया की भूमिका को दर्शाता है। अन्य गंतव्यों ने भी इसी तरह के कदम उठाए हैं। आइसलैंड, हवाई, पलाऊ, न्यूजीलैंड, कोस्टा रिका और अन्य ने आगंतुकों के लिए स्थानीय कानूनों और रीति-रिवाजों का पालन करने की प्रतिज्ञा ली है। स्विटज़रलैंड का नो ड्रामा, ऑस्ट्रिया का वियना देखें - #विएना नहीं, फ़िनलैंड का बी मोर लाइक ए फिन और नीदरलैंड्स का हाउ टू एम्स्टर्डम जैसे अभियानों का उद्देश्य अच्छे व्यवहार वाले पर्यटकों को आकर्षित करना है। जहां ऐसे प्रयास सफल नहीं हैं, थाईलैंड की प्रसिद्ध माया खाड़ी जैसी कुछ जगहों को इससे भी आगे ले जाया गया है और कम से कम अस्थायी रूप से पर्यटकों के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। 

सम्मानपूर्वक यात्रा करें

-याद रखें कि जब आप यात्रा करते हैं तो आप मेज़बान समुदायों के अतिथि होते हैं। यह सुनिश्चित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं कि आपसे क्या पूछा जाएगा। क्या तुम खोज करते हो
-भले ही आप एक अनुभवी यात्री हों, आपको यह एहसास नहीं होगा कि आपके कार्यों का स्थानीय समुदायों पर क्या प्रभाव पड़ता है। लेकिन थोड़ी सी जानकारी - आपके स्वयं के शोध से या स्थानीय सरकारों द्वारा प्रदान की गई - आपको अधिक उचित रूप से कार्य करने में मदद करने के लिए पर्याप्त हो सकती है। 
-जाने से पहले, स्थानीय सांस्कृतिक या सुरक्षा मानदंडों पर दिशानिर्देश या पृष्ठभूमि जानकारी देखें। आप रीति-रिवाजों से सहमत हैं या नहीं, यह अप्रासंगिक है। यदि यह आपकी आदत से अधिक रूढ़िवादी जगह है, तो आपको इसका ध्यान रखना चाहिए - उन दो प्रभावशाली लोगों के विपरीत, जिन्हें बाली के एक मंदिर में खराब व्यवहार के कारण गिरफ्तार किया गया था। 

PunjabKesari

अपना फ़ोन नीचे रखें...

शोध से पता चलता है कि यात्रा करते समय, यदि लोग गंतव्य की तुलना में अपने उपकरणों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो वे अपने परिवेश से अलग हो सकते हैं। अक्सर सबसे यादगार यात्रा अनुभव तब होगा जब आपका किसी के साथ सार्थक संबंध हो, या कुछ नया सीखें जो आपने पहले कभी अनुभव नहीं किया हो। यदि आप लगातार अपने फ़ोन को देख रहे हैं तो यह कठिन हो जाता है। यदि आपको कुछ पोस्ट करने की इच्छा है, तो छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी छुट्टियों पर उचित (और कानूनी) शिष्टाचार का प्रदर्शन कर रहे हैं।

Related News