12 AUGFRIDAY2022 8:49:43 AM
Nari

Independence Day पर बच्चों को सिखाएं Tricolor DIY क्रिएटिव आइटम्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Aug, 2021 02:01 PM
Independence Day पर बच्चों को सिखाएं Tricolor DIY क्रिएटिव आइटम्स

आज देशभर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। वैसे तो पहले इस दिन स्कूल-कॉलेजों में खास प्रोग्राम आयोजित होते थे। मगर बीते साल की तरह इस बार भी कोरोना के कारण कोई खास प्रोग्राम नहीं है। ऐसे में आप घर पर बोर हो रहे बच्चों से कुछ क्रिएटिविटी करवा सकते हैं। चलिए आज हम आपको स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर कुछ आसान से ट्राई कलर से चीजें बनाना सिखाते हैं...

PunjabKesari

इसके लिए लोहे की तार को गोल आकार में मोड़कर उसे हरे, सफेद और केसरी रंग से लपेट दें। बाद में तीनों रंग के रिबन लेकर नीचे की ओर बांध दें।

PunjabKesari

घर के लिए ट्राईकलर वॉल हैंगिंग भी बनाना सही रहेगा। इसके लिए एक लकड़ी को गोल करके बांध लें। फिर उसे ऊन की मदद से लपेट लें।

PunjabKesari

तिरंगे कलर के शिमरी पेपर लेकर आप इससे बटरफ्लाई की शेप ड्रा करके उसके काट सकती है। इसके बाद इसे चाट पेपर पर चिपकाकर किसी दीवार पर लगा दे।

PunjabKesari

इसके लिए बराबर लंबाई की लकड़ियां लेकर उससे स्टार बनाएं।

PunjabKesari

इसके लिए सबसे पहले लकड़ी को नकली फूलों से सजाएं। बाद में तिंरगा रंग की ऊन लेकर उससे यह टैसल बनाकर लगा दें।

PunjabKesari

आप बच्चों से तिरंगे से मैच फूल बना सकती है। इसके लिए आपको बस पेपर और गूंद की जरूर होगी। तीनों रंग के पेपर काटकर कोन बनाएं। फिर उसे गोंद से जोड़ कर ऊपर अशोक चक्र की तरह एक गोल काट चिपका दें।

PunjabKesari

आप कागज की जगह पर कपड़े से बच्चे को तीन रंगों का फूल बनाकर भी दे सकती है।

PunjabKesari

Tricolour Pen/Pencil Holder बनाना भी बेस्ट रहेगा। इसके लिए कोई खाली डिब्बा लेकर उसपर गूंद लगाएं। फिर उसपर तिरंगे के तीनों रंग के धागे चिपका दें।

 

आप चाहे तो यूट्यूब की मदद से बच्चों को कार्ड बनाने व अन्य कई सारे आइडियाज ले सकती है।

 

Related News