Twitter
You are hereNari

सिर्फ खाना ही नहीं, रुटीन की 5 गलतियां भी बढ़ाती हैं मोटापा

सिर्फ खाना ही नहीं, रुटीन की 5 गलतियां भी बढ़ाती हैं मोटापा
Views:- Monday, December 10, 2018-7:06 PM

मोटापा न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को बिगाड़ता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का घर भी है। वजन घटाने के लिए लोग अक्सर खाना-पीना बंद कर देते हैं जबकि मोटापे सिर्फ ज्यादा खाने या गलत खान-पान से ही नहीं होता बल्कि रोजाना हम रुटीन में ऐसी बहुत सारी गलतियां करते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं। चलिए आज जानते हैं कि आखिर आपकी किन गलतियों की वजह से वजन बढ़ने लगता है।

इन गलतियों के कारण बढ़ता है वजन
नींद की कमी

हर व्यक्ति के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है लेकिन काम के चक्कर में आप पूरी नींद नहीं ले पाते। वहीं, कुछ लोग घंटों फोन चलाने या टीवी देखते रहते हैं, जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। मगर आपको बता दें कि यह भी वजन बढ़ने का एक कारण होता है।

PunjabKesari

जरूरत से ज्यादा दवाइयों का सेवन

बीमार होने पर दवाई लेना ठीक है लेकिन आजकल लोग छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स के लिए भी दवाइयां लेने लगते हैं लेकिन ज्यादा दवा का सेवन भी वजन बढ़ाने का काम करता है। अगर कोई दवा का इस्तेमाल आप रैगुलर में कर रहे हैं और आपका वजन बढ़ रहा है तो डाक्टरी सलाह जरूर लें। 
 

समय पर नाश्ता न करना

जल्दबाजी के चक्कर में कुछ लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं या नाश्ता करते ही नहीं। मगर आपको बता दें कि आपकी यह छोटी-सी गलती वजन बढ़ाने का काम करती है।

PunjabKesari

सुबह पानी न पीना

कई लोग सुबह उठते ही बैड-टी पीते हैं और पानी नहीं पीते। खाली पेट पानी न पीने की वजह से पेट साफ नहीं होता, जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में सुबह उठते ही 1 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे ना सिर्फ शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा।

एक्सरसाइज न करना

वजन बढ़ने का एक कारण एक्सरसाइज न करना भी है। इससे शरीर की कैलीरो बर्न नहीं होेती और धीरे-धीरे शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है। इसके लिए रोजाना दिन में कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें।

PunjabKesari

इन कारणों से भी बढ़ने लगता है वजन
मेनोपॉज

कुछ महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान वजन बढ़ने की परेशानी होती है। दरअसल, इस दौरान महिलाओं का एस्ट्रोजन हार्मोन स्तर कम हो जाता है, जिससे पेट के चारों तरफ फैट जमा होना शुरू हो जाता है, जोकि मोटापे का कारण है।

हार्मोनल बदलाव

शरीर में हार्मोनल बदलाव होने के कारण भी वजन बढ़ जाता है। अगर शरीर में हार्मोन्स असंतुलित रहते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है।

खराब ब्लड सर्कुलेशन

शरीर में रक्त संचार ठीक से ना होने के कारण भी वजन बढ़ने लगता है। पैरों की नसों में मौजूद वाल्व ब्लड के फ्लो को दिल की तरफ बढ़ाते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: