03 MAYFRIDAY2024 2:11:10 AM
Nari

देश में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए करें इन 3 ड्रिंक्स का सेवन

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Dec, 2023 11:00 AM
देश में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए करें इन 3 ड्रिंक्स का सेवन

पूरे देश में एक बार फिर से कोरोना की माहामारी तेजी से फैल रही है। कोरोना के नया वैरिएंट का कहर देखने को मिल रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप पूरी एहतियात बरतें और डाइट पर खास ध्यान दें ताकि इम्यूनिटी स्ट्रांग हो। अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी तो शरीर रोगों से लड़ने में ज्यादा सक्षम होगा। आइए आपको बताते हैं 3 इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स के बारे में जिसे पीने पर आप एनर्जेटिक तो महसूस करेंगे ही, साथ में कोरोना वायरस से भी बचने में मदद मिलेगी...

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स

हल्दी, अदरक और एप्पल साइड विनेगर ड्रिंक

सुबह उठकर हल्दी, अदरक और एप्पल साइड विनेगर से बना ड्रिंक पीने से शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है। अदरक में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुणों से आप पूरे दिन हेल्दी महसूस करेंगे। इसे बनाने के लिए आपको एक कप पानी में ¼ चम्मच कुटी अदरक, ¼ चम्मच हल्दी का टुकड़ा काटकर, 1 चम्मच एप्पल साइड विनेगर और स्वाद के लिए एक चम्मच शहद डालना है। 

PunjabKesari

ड्रिंक बनाने का तरीका

सबसे पहले आपको किसी बर्तन में पानी, अदरक और हल्दी डालकर 5 से 10 मिनट उबालना है। अब आपको गैस बंद करके किसी बर्तन में इसे छान लेना है। अब थोड़ा ठंडा होने पर उसमें शहद और एप्पल साइड विनेगर मिलाकर पी लें।

अजवाइन, तुलसी और काली मिर्च से बना ड्रिंक

अजवाइन वाली इस खास ड्रिंक से भी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसके आपको चाहिए आधा चम्मच अजवाइन, 5-6 तुलसी के पत्ते, 1/2 चम्मच काली मिर्च औरॆ 1 चम्मच शहद। 

PunjabKesari

ड्रिंक बनाने का तरीका

सबसे पहले एक पैन में 1 ग्लास पानी लें। अब उसमें काली मिर्च पाउडर, अजवाइन डालकर 5 मिनट के लिए उबाल लें। अब ठंडा होने पर उसमें शहद मिलाकर पी लें। इस ड्रिंक को पीने से आपको कोल्ड, कफ में भी बहुत आराम मिलेगा। पेट के लिए भी ये ड्रिंक किसी वरदान से कम नहीं है।

गिलोय, लौंग और नींबू से बना ड्रिंक

कोरोना के बढ़ते कहर में ये ड्रिंक सबसे अच्छी है। इससे इम्यूनिटी पावर काफी तेजी से बढ़ती है। इसे ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले  5 लौंग, 6-7 तुलसी के पत्ते, 1 चम्मच अदकर, 1 कप गिलोय जूस, 2 चम्मच नींबू का रस और स्वाद के लिए काला नमक चाहिए।

ड्रिंक बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी लें। अब इसे 5 मिनट के लिए उबाल लें। अब इस मिश्रण को 1 कप गिलोय जूस में मिला लें। स्वाद के लिए थोड़ा काला नमक और नींबू का रस मिला लें। इस ड्रिंक को आप रोज सुबह पीएं। ये ड्रिंक आपके ब्लड को प्यूरीफाई करने का काम करेगी। साथ ही लीवर से जुड़ी बीमारी और यूरिन इन्फेक्शन में भी फायदा पहुंचाएगी।

PunjabKesari

Related News