12 SEPTHURSDAY2024 7:18:54 PM
Nari

राखी पर घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट नहीं हुई कंफर्म, तो चिंता करने की बजाय करें बस ये काम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Aug, 2024 09:01 AM
राखी पर घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट नहीं हुई कंफर्म, तो चिंता करने की बजाय करें बस ये काम

रक्षाबंधन के नजदीक आते ही घर से बाहर रहने वाले लोग घर जाने की तैयारियाें में जुट जाते हैं। त्यौहारों के माैके पर ट्रेन और बसों में काफी भीड़ भी बढ़ जाती है। यदि आपने रखी के मौके पर घर जाना है और सीट कंफर्म नहीं हो रही है, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप कुछ विकल्पों का सहारा लेकर अपने घर समय पर पहुंच सकते हैं।

तत्काल टिकट बुकिंग


 IRCTC की वेबसाइट पर तत्काल टिकट बुकिंग का विकल्प होता है, जो ट्रेन छूटने से एक दिन पहले सुबह 10 बजे (एसी क्लास के लिए) और 11 बजे (स्लीपर क्लास के लिए) खुलता है। यह विकल्प उपयोग करके आप कंफर्म सीट प्राप्त कर सकते हैं।

वेटलिस्ट/आरएसी (RAC) चेक करें

अगर आपकी टिकट वेटलिस्ट में है, तो यात्रा के दिन तक स्थिति को चेक करते रहें। कई बार कंफर्मेशन हो जाता है। आरएसी टिकट होने पर आप ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं, भले ही वह सीट हो या बर्थ न हो।

अन्य ट्रेनों की जांच करें

 यदि आपके द्वारा चुनी गई ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है, तो आप अन्य ट्रेनों की भी जांच कर सकते हैं जो उसी मार्ग पर चलती हैं। कभी-कभी वैकल्पिक ट्रेनों में सीटें मिल जाती हैं।

 फ्लाइट या बस विकल्प

अगर ट्रेन की टिकट कंफर्म नहीं हो रही है, तो आप फ्लाइट की टिकट बुक करने पर भी विचार कर सकते हैं। त्योहार के समय कई फ्लाइट्स चलती हैं, और समय की बचत भी होती है। राज्य परिवहन और निजी बस ऑपरेटरों की बस सेवाएं भी एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं। आप वोल्वो या स्लीपर बसें बुक कर सकते हैं, जो आरामदायक होती हैं।

कारपूलिंग या टैक्सी

 अगर आपका घर बहुत दूर नहीं है, तो आप दोस्तों या परिवार के साथ कारपूलिंग कर सकते हैं। वहीं ओला, उबर जैसी सेवाएं भी लंबी दूरी की यात्रा के लिए टैक्सी सुविधा प्रदान करती हैं।

ट्रेन टिकट एजेंट से संपर्क करें

 आप किसी अधिकृत रेलवे एजेंट से संपर्क कर सकते हैं, जो आपके लिए उपलब्ध टिकट या विकल्पों को देख सकता है।
 

Related News