23 OCTWEDNESDAY2019 6:55:48 AM
Nari

लेजर हेयर ट्रीटमेंट करवाने की सोच रही हैं तो पहले जान लें कुछ जरूरी बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Oct, 2019 11:48 AM
लेजर हेयर ट्रीटमेंट करवाने की सोच रही हैं तो पहले जान लें कुछ जरूरी बातें

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजकल लड़कियों में लेजर ट्रीटमेंट का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है। मगर किसी भी ट्रीटमेंट को लेने से पहले उसके फायदे व नुकसान के बारे में पता होना भी बहुत जरूरी है। अगर आप भी लेजर ट्रीटमेंट करवाने की सोच रही हैं तो उससे जुड़ी इन बातों पर जरूर गौर करें।

 

क्या है लेजर हेयर रिमूवल?

लेजर हेयर रिमूवल अनचाहे बालों को हटाने की एक कास्मेटिक प्रक्रिया है, जिसमें बालों के मेलेनिन पर अत्यधिक केंद्रित रोशनी प्रवाहित की जाती है। इससे बाल पूरी तरह खत्म हो जाते हैं और जल्दी नहीं आते।

अनचाहे बालों के लिए फायदेमंद है यह ट्रीटमेंट

लेजर हेयर रिमूवल का सबसे बड़ा फायदा है, इससे उसी जगह के बालों को हटाया जाता है, जहां से आप हटाना चाहती हैं। साथ ही इस प्रक्रिया में आसपास की त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

PunjabKesari

स्पेशलिस्ट के देखरेख में करवाएं ट्रीटमेंट

किसी अच्छी लेजर हेयर रिमूवल क्लिनकि को चुनें। साथ ही ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया किसी क्वालिफाइड प्रोफेशनल द्वारा ही हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि स्पेशलिस्ट या क्लीनिक ने त्वचा की संवेदनशीलता जांचने के लिए आपका लेजर पैच टेस्ट कर लिया हो।

जरूर करवाएं जांच

ट्रीटमेंट लेने से पहले स्किन सेंसिटिविटी की जांच जरूर करवाएं, ताकि अगर आपको किसी तरह की समस्या है तो वह पहले ही पता चल जाए। साथ ही स्किन और बालों की किस्म की जांच भी जरूर करवाएं, ताकि स्पेशिलिस्ट आपके लिए सही ट्रीटमेंट चुनें।

पूरे सेशन लें

लेजर हेयर रिमूवल टीटमेंट कई सिटिंग्स में होता है, इसलिए आपको सारे सेशन अटेंड करने चाहिए।

PunjabKesari

इस बात का रखें खास ख्याल

लेजर हेयर रिडक्शन प्रक्रिया के दौरान सनस्क्रीन या कपड़ों के जरिए सूरज से हिफाजत रखें, ताकि बाद में आपको किसी भी तरह की समस्या न हो।

लेजज ट्रीटमेंट के बाद स्किन केयर

टीटमेंट के बाद भी स्किन को देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में स्किन का धूप से बचाए और नियमित रूप से सनस्क्रीन का यूज करें। अगर आप ऐसा नहीं करती तो इससे आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है।

जानें नुकसान भी...

जहां हर चीज का एक फायदा होता है वहीं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। वैसे ही लेजर हेयर रिमूवल फायदेमंद हैं लेकिन इसके नुकसान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कई बार यह ट्रीटमेंट करवाने के बाद स्किन पर छाले, स्किन पर सूजन, लालिमा या जलन की समस्या भी हो सकती है। हालांकि ऐसा बेहद कम मामलों में देखने को मिलता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News