26 APRFRIDAY2024 5:34:59 AM
Nari

घूमने के लिए जा रहे हैं नवाबों का शहर लखनऊ तो देखना भूलें ये 7 जगहें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Jul, 2018 05:24 PM
घूमने के लिए जा रहे हैं नवाबों का शहर लखनऊ तो देखना भूलें ये 7 जगहें

भारत में नवाबों के समय की बहुत-सी ऐतिहासिक इमारतें, महल और शहर हैं, जिसमें से एक हैं लखनऊ। नवाबों का शहर लखनऊ में खाने से लेकर घूमने तक बहुत कुछ ऐसा है जिसे एक बार देखने या खाने के बाद आप यहां बार-बार आना चाहेंगे। इन ऐतिहासिक जगहों को देखे बिना आपका लखनऊ का ट्रिप भी अधूरा ही रहेगा। आज हम आपको लखनऊ की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे देखे बिना आपको इस शहर को अलविदा नहीं कहना चाहिए।

PunjabKesari

1. रूमी दरवाजा (Rumi Darwaza)
1783 ई नवाब आसफउद्दौला द्वारा बनावाए गए इस दरवाजे को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। तुर्किश गेटवे के नाम से भी पहचाने जाने वाले इस दवाजे पर आप अद्भुत वास्तुकला को देख सकते हैं।

PunjabKesari

2. घंटाघर (Ghantaghar)
लखनऊ के यह घंटाघर को भारत का सबसे ऊंचा क्लॉकटॉवर है। 1887 में बने इस 221 फीट ऊंचे इस क्लॉकटॉवर में ब्रिटिश वास्तुकला की झलक दिखाई देती है।

PunjabKesari

3. सफेद बारादरी (Safed Baradari)
नवाब वाजिद अली द्वारा बनाई गई इस बारादरी की खूबसूरती टूरिस्ट को अपनी और आकर्षित करती है। सफेद पत्थर से बनी इस बारादरी का इस्तेमाल ब्रिटिश सरकार कोर्ट के रूप में करती थी।

PunjabKesari

4. सआदत अली का मकबरा (Saadat Ali Tomb)
बेगम हजरत महल पार्क के पास में बनी इस मकबरे की शान इसकी वास्तुकला और गुम्बद छत है, जिसे देखने के लिए भी टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। इसे देखें बिना आपका लखनऊ ट्रिप अधूरा है।

PunjabKesari

5. छोटा इमामबाड़ा (Chota Imambara)
मोहम्मद अली शाह द्वारा बनाए गए इस खूबसूरत इमामवाड़ा में उनकी बेटी और पत्नी का मकबरा भी बना हुआ है। 67 मीटर ऊंचे इस इमामबाड़ा की चार मंजिल, तलाब और आकर्षक सजावट टूरिस्ट को अट्रैक्ट करती है।

PunjabKesari

6. जामा मस्जिद (Jama Masjid, Lucknow) 
जामा मस्जिद लखनऊ की सबसे बड़ी मस्जिद है। इसकी छत पर आप खूबसूरत चित्रकारी देख सकते हैं।

PunjabKesari

7. भूल भूलैया (Bhul Bhulaiya Lucknow)
दुनियाभर में मशहूर इस भूल भुलैया को बारा इमाम्बारा के नाम से भी जाना जाता है। इस ऐतिहासिक भवन का निर्माण आसिफ उद्दौला ने साल 1784 में कराया था। लखनऊ के ट्रिप में इसे अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News