26 JANSUNDAY2020 5:16:50 PM
Nari

बच्चों के लिए यूं समय निकाले वर्किंग मॉम

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 11 Jan, 2020 12:51 PM
बच्चों के लिए यूं समय निकाले वर्किंग मॉम

अपने बच्चों के लिए समय निकालना वर्किंग मॉम के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल काम होता है। ऐसे में उन्हें खुद से ही शिकायत होने लग जाती है कि उनके पास चाइल्ड केयर का समय ही नहीं रहता। यह सही है कि अपने बच्चों को बेहतर भविष्य देने के लिए आपका काम करना जरुरी होता है, परंतु अपने बच्चों को समय देना भी जरुरी है। इसलिए अपने काम के आधार पर एक टइम टेबल बनाएं, जिसमें जरुरी और गैर-जरुरी कामों को बांट लें। 

 

प्राथमिकताएं तय करें 

देखा जाए तो जिस तरह से हमारी माएं हमारी ख्वाहिशें पूरी करने के लिए दिन भर हमारी पसंद का खाना बनाने, कहानी सुनाने या घुमा कर लाने में व्यस्त रहती थीं। उस समय से हम लोगों के पास वक्त नहीं होता है क्योंकि आज वर्किंग मॉम घर के साथ-साथ अपने ऑफिस के कामों की जिम्मेदारी निभाने  में उलझ जाती हैं कि वक्त मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए अपने लिए एक टाइम टेबल बना लें जिस अनुसार आप अपने ऑफिस और घर का बाकी काम करें। 

 

PunjabKesari

ऑफिस सोच समझ कर चुनें

शुरुआत में जॉब करने के लिए ऐसा ऑफिस चुनें, जहां आपकी जरुरतों को भी महत्व दिया जाए। एक मां के तौर पर वे लोग आपकी जिम्मेदारी को समझ सकें। जहां न केवल काम करने के घंटे कम हों,बल्कि टाइमिंग भी थोड़ी फ्लैक्सिबल हो। इससे आप आसानी से ऑफिस और बच्चों के बीच संतुलन बना पाएंगी। 

प्लानिंग करें

अपनी  नौकरी में पूरी प्लानिंग करके आप वर्क लाइफ में बैलैंस बना सकती हैं। आप यह तय कर लें कि इतने समय मेें आपको ऑफिस का काम खत्म करना है, जिससे कि आप अपने बच्चों को साथ भी समय बिता पाएं। इस तरह से आप पर दबाव भी नहीं पड़ेगा और आप अपने परिवार और बच्चों के साथ भी समय बिता पाएंगी।

 

PunjabKesari

 

वीकैंड पर काम से रहे फ्री

वीकैंड का इंतजार बच्चों से ज्यादा बड़ों को रहता है, जिसे लेकर वे ज्यादा एक्साइटिड होते हैं। इसलिए वर्किंग मॉम को वीकैंड पर खउद पर पूरी तरह से फ्री रखें। बच्चों को कहीं घुमाने ले जाएं, उनके साथ मस्ती केरं। इससे उनकी तो शिकायत दूर होगी ही, आपकी भी हफ्तेभर की थकान दूर हो जाएगी।

बच्चों को दें समय 

शाम को जब आप घर आएं तो अपने बच्चों के साथ बैंठें, उनसे उनके दिन के बारे में बात करेंं, उनकी पसंद और नापसंद को जानें, उनके स्कूल, पढ़ाई, मार्क्स व दोस्तों के बारे में भी बात करें। चाइल्ड केयर के लिए जरुरी है कि आप अपने बच्चों के मन की बात जाने क्योंकि जब तक आप अपने बच्चों से बात नहीं करेंगी, तब तक आप उनकी परेशानियों को नहीं जान पाएंगी। 

PunjabKesari

घर जल्दी लौटें

ऑफिस का समय खत्म होने से पहले ही अपना काम खत्म कर लें और शाम को समय पर घर लौट आएं और बच्चों के साथ समय बिताएं। हर काम को करने की एक डैडलाइन फिक्स कर लें ताकि आप शाम को लेट न हो पाएं। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News