27 APRSATURDAY2024 2:20:50 AM
Nari

बिना साइड-इफैक्ट चाहिए काले, लंबे-घने बाल तो ऐसे करें शिकाकाई का इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2021 12:14 PM
बिना साइड-इफैक्ट चाहिए काले, लंबे-घने बाल तो ऐसे करें शिकाकाई का इस्तेमाल

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल होने वाली शिकाकाई बालों के लिए रामबाण औषधी है।  शिकाकाई ना सिर्फ बालों को काला करती है बल्कि इससे हेयरफॉल, ड्राईनेस, डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। आजकल तो कई शैंपू, कंडीशनर व अन्य हेयर प्रोडक्ट्स बनाने के लिए भी शिकाकाई का इस्तेमाल होने लगा है। मगर, जब हम शिकाकाई को नेचुरल यूज कर सकते हैं तो केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स चूज क्यों करें। चलिए हम आपको बताते हैं कि हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए शिकाकाई का इस्तेमाल कैसे किया जाए।

इसके लिए आपको चाहिए...

• शिकाकाई - 50 ग्राम
• रीठा - 50 ग्राम
• आंवला - 50 ग्राम
• पानी- 2 कप
• लौहे की कढ़ाई

PunjabKesari

शिकाकाई पैक बनाने का तरीका

1. सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाई में 2 कप पानी और 50 ग्राम शिकाकाई को अच्छी तरह उबाल लें।
2. इसके बाद इसमें 50 ग्राम आंवला और 50 ग्राम रीठा डालकर कुछ देर तक पकाएं।
3. जब शिकाकाई अच्छी तरह पक जाए तो इसे रातभर के लिए कढ़ाई में ही छोड़ दें। 

कैसे करें इस्तेमाल?

सुबह तक इसमें झाग नजर आने लगेगा। फिर आप इसे नहाते वक्त इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें। शिकाकाई का इस तरह इस्तेमाल करने से बालों की चमक बढ़ेगी और उनका टूटना भी कम होगा। साथ ही इससे झड़ते बालों की परेशानी भी दूर हो जाएगी।

रीठा-शिकाकाई हेयर पैक

इसके लिए आपको चाहिए 2 चम्मच आंवला पाउडर, रीठा, शिकाकई और कपूर पाउडर। सारी सामग्री में पानी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे 30 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल बेजान बालों को शाइनी और सिल्की बनाएंगे।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं बालों में शिकाकाई लगाने के अन्य फायदे

प्रदूषण से बचाए

प्रदूषण के कारण बाल खराब हो जाते हैं तो शिकाकाई को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं। शिकाकाई होममेड शैंपू ना सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाता है बल्कि इससे वो प्रदूषण से भी बचे रहते हैं।

रूसी का करे इलाज

डैंड्रफ के कारण ना सिर्फ दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है बल्कि इससे स्कैल्प में ऑयल भी अधिक हो जाता है। इसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मगर, इस शैंपू का इस्तेमाल इस समस्या से भी निजात दिलाता है।

बालों को बनाए मजबूत

शिकाकाई में मौजूद आयुर्वेदिक तत्व बालों को जड़ों से पोषण देते हैं, जिससे वो अंदर से मजबूत होते हैं। इससे बाल झड़ते नहीं। ऐसे में यह आपके बालों के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

बेजान बालों में लाए चमक

बाल रूखे-सूखे व बेजान हो गए हैं तो एक बार इस शैंपू का इस्तेमाल करके देखें। इससे बालों व स्कैल्प की सारी हगंदगी आसानी  से निकल जाती है और पसीना भी नहीं आता। इससे बेजान बाल भी शाइनी और स्मूद नजर आते हैं।

PunjabKesari

Related News