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वजन घटाने के लिए बेस्ट है 20 मिनट का Tabata Workout, मिलेंगे और भी फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Dec, 2019 09:28 AM
वजन घटाने के लिए बेस्ट है 20 मिनट का Tabata Workout, मिलेंगे और भी फायदे

फिटनेस की बात आती है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहला ख्याल वर्कआउट का आता है। मगर लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि कौन-सी एक्सरसाइज करें। ऐसे में आज हम आपको तबाता वर्कआउट (Tabata Workout) के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ वजन तेजी से घटाता है बल्कि इससे दिल भी स्वस्थ रखता है।

क्या है तबाता ट्रेनिंग?

तबाता एक एर्नेजेटिक और हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग है, जिसे तेजी से करना होता है। इसे 20 मिनट के सेशन में किया जाता है और फिर 10 सेकंड के लिए आराम करना होता है। Do it Fast इसका सबसे जरूरी नियम है यानि इसे जितना तेजी से हो सके करें।

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कैसे घटाती है वजन?

इस एक्सरसाइज को करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और फैट तेजी से बर्न होता है, जिससे कैलोरी घटाने में मदद मिलती है। इसमें आप 20 मिनट में 270 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। तबाता में 4 मिनट तक हैवी एक्सरसाइज को तेजी से 10 सेकंड के ब्रेक में करते हैं। इसके फायदे पाने के लिए हफ्ते में 4 बार यह एक्‍सरसाइज जरूर करें। बता दें कि यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में केवल 30% योगदान देती है, बाकि 70% आपकी डाइट पर निर्भर करता है।

ऐसे करें तबाता वर्कआउट

शुरुआत में 20 सेकेंड के लिए तेजी से पुश-अप्स करें और फिर 10 सेकेंड के लिए आराम करें। उसके बाद 20 सेकेंड के लिए पुश-अप्स करें और फिर आराम। पुश-अप्स के आठ सेट के लिए एक ही पैटर्न दोहराएं, फिर एक मिनट के लिए आराम करें। ऐसे ही स्क्वाट और जंपिंग जैक को भी करें।

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चलिए हम आपको बताते हैं कि तबाता वर्कआउट से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

मसल्‍स ग्रुप को करती है टार्गेट

यह हाई इंटेंसिटी एक्‍सरसाइज मसल्‍स ग्रुप को टार्गेट कर करती हैं, जिससे ना सिर्फ फैट बर्न होता है बल्कि मसल्स भी टोंड हो जाती है।

फैट बर्न करने मे मददगार

इससे बॉडी पर स्ट्रेस बनता है, जो फैट को बर्न करने में मदद करता है। एक तबाता वर्कआउट करने से आपको हर मिनट में 15 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

बढ़ती है सहनशक्ति और धीरज

इस वर्कआउट से आपकी सहनशक्ति और धीरज की क्षमता बढ़ती है। ऐसे में अगर आप जल्दी अपना आपा खो देते हैं तो यह एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

दिल को रखें दरुस्त

रोजाना इस एक्सरसाइज को करने से दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल व ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

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ध्‍यान केंद्रित करने मे मददगार

तबाता एक हाई इंटेसिटी वर्कआउट है, जो आपको ध्यान केंद्रित और चौकस रहने में मदद करती है। इसमें आपको सिर्फ 4 मिनट के कुल फोकस और दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है।

मानसिक प्रॉब्लम्स को करें दूर

इस ट्रेनिंग से दिमाग में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है और इससे नकारात्‍मक विचार नहीं आते हैं। इससे आप मानसिक प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं।

इंटरवल ट्रेनिंग के दौरान खान-पान का रखें ध्यान

इस एक्सरसाइज को करते समय खान-पान का ध्यान रखने से आपको बेहतर नतीजे मिलेंगे। दिन में तीन बार खाने की बजाए 5-6 बार छोटे-छोटे मील्स लें। विटामिन व मिनरल्स के लिए नट्स और सीड्स का सेवन करें। इसके अलावा फलों और हरी सब्जियों के सेवन के साथ भरपूर पानी पीएं।

इस बात का रखें खास ख्याल

यह एक्‍सरसाइज उन महिलाओं के लिए है, जो रोजाना जिम जाकर स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करती हैं इसलिए अगर आप वर्कआउट की शुरूआत कर रही हैं तो एक्सरसाइज जरूर करें। अगर आप एक से अधिक बार तबाता कर रही हैं तो बीच में कम से कम एक मिनट का ब्रेक जरूर लें। ब्रेक ना लेने से चोट लगने का खतरा रहता है।

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