24 APRWEDNESDAY2024 4:42:07 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में अनिद्रा की समस्या को दूर भगाने के सरल और आसान टिप्स

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 31 Aug, 2018 01:32 PM
प्रैग्नेंसी में अनिद्रा की समस्या को दूर भगाने के सरल और आसान टिप्स

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई सारे बदलाव होने लगते हैं। होर्मोन्स चेंजिस के कारण ज्यादातर महिलाओं को इन दिनों में नींद ना आने की समस्या होने लगती है। इसकी वजह से उन्हें सिर दर्द, चक्कर आना और भी कई छोटी-मोटी समस्याएं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस पीरियड से गुजर रही हैं और ऐसी ही किसी दिक्कत का सामना कर रही हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

 

सोने से पहले नहाएं
अगर आपको गर्भावास्था में नींद नही आ रही तो सोने से पहले नहा लें। नहाने से शरीर हल्का और दिमाग शांत होगा। जब शरीर और दिमाग दोनों अच्छा महसूस करेंगे तो नींद बहुत अच्छी आएगी। 

 

डाइट में ना लें कार्बोहाइड्रेस
अनिद्रा की समस्या से राहत पाने के लिए अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को ना लें। कार्बोहाइड्रेस से भरपूर चीजें खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और नींद दूर भागती है। 

 

 साइड लेकर सोएं

PunjabKesari
जिस बेड पर आप सो रहे हैं उसके गद्दे ना तो ज्यादा नर्म होने चाहिए और ना ही ज्यादा सख्त। इसके साथ ही पीठ के बल नहीं बल्कि साइड ले कर सोएं। एक तरफ साइड लेकर सोने से रात को नींद अच्छी आती है।

 

 टैंशन फ्री होकर सोएं
रात को सोने से पहले अपने दिमाग में कोई भी टैंशन वाली बात ना लेकर आए। टैंशन फ्री होकर सोएं। इसके अलावा सोने से पहले अपनी मनपसंद के गाने सुनें या फिर कोई सीरियल देखें। 

 

अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए करें ये योग्सान

 

 

 भस्त्रिका प्राणायाम
इस आसन को करने से तनाव दूर होता है। इस आसन को करने लिए रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और लंबी सांस लें। फिर मुंह बंद करके सांस को नाक से निकालें। फिर सांस लेने की गति को बढ़ाते हुए जल्दी-जल्दी आवाज के साथ सांस भरें और निकालें।

 

PunjabKesari

 अनुलोम-विलोम प्राणायाम
अनुलोम-विलोम प्राणायाम को करने के लिए एक जगह पर सीधे बैठ जाएं। फिर दाएं हाथ के अंगूठे से बाएं नाक के छेद बंद करके सांस लें। इसी प्रक्रिया को नाक से बाएं ओर भी दोहराएं। इस आसन को करने से मन और दिमाग दोनों को शांति मिलेगी। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News