23 FEBSUNDAY2020 4:55:34 AM
Nari

रिबॉन्डिंग के बाद कैसे करें बालों की केयर?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2020 09:27 AM
रिबॉन्डिंग के बाद कैसे करें बालों की केयर?

बालों को स्ट्रेट करवाने के लिए महिलाओं में रिबॉन्डिंग का काफी क्रेज देखने को मिलता है। मगर, अक्सर देखा जाता है कि रिबॉन्डिंग करवाने के 10-15 दिन बाद ही बाल झड़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों को स्ट्रेट करने के लिए जिन प्रॉडक्ट्स का यूज किया जाता है, उनमें कई कैमिक्लस होते हैं, जो बालों को कमजोर बना देते हैं। हालांकि रिबॉन्डिंग के बाद आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां भी बालों के झड़ने की वजह बनती हैं। ऐसे में रिबॉन्डिंग के बाद आपको बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है।

क्या है हेयर रिबॉन्डिंग?

इस तकनीक से ज्यादा कर्ली, फ्रिजी व मोटे हेयर को सीधा किया जाता है। इस परमानेंट स्ट्रेट हेयर भी कहते है। इस प्रोसेस में 5 से 6 घंटे लग जाते है, जिसमें केमिकल्स को बालों के अंदर की लेयर तक पहुंचाया जाता है। इसके कारण बाल नरिश और स्ट्रेट हो जाते हैं।

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि रिबॉन्डिंग के बाद आपको बालों की केयर किस तरीके से करनी चाहिए।

स्पा जरूर करवाएं

रिबॉन्डिंग करवाने के कम से कम 10-15 दिन बाद स्पा करवाते रहें। नहीं तो आपके बाल टूटने लगेंगे और डल व रफ भी हो जाएंगे।

Image result for hair spa girl pic",nari

विटामिन-ई कैप्सूल

2 विटामिन-ई कैप्सूल जैल और एलोवेरा जैल को मिक्स करके बालों में मसाज करें। वैसे पार्लर वाले रिबॉन्डिंग के बाद किसी भी तेल को लगाने से मना करते हैं लेकिन आप इसका यूज कर सकते हैं। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पैक लगाने से बाल डैमेज नहीं होंगे और उनकी चमक भी बरकरार रहेगी।

पानी से रखें दूर

रिबॉन्डिंग करवाने के 3 दिन बाद तक बालों को पानी से बचाकर रखें। बालों को रबड़बैंड या क्लिप से बांधे नहीं। नहीं तो इससे बाल मुड़ जाएंगे और भद्दे दिखने लगेंगे।

हेयर कलर

कम से कम 6 महीनों तक रिबॉन्डिंग वाले बालों में किसी भी तरह के हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल न करें। साथ ही बालों को सूरज की किरणों, धूल-मिट्टी और प्रदूषण से भी बचाकर रखें।

Image result for girl pic,nari

सही ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

रिबॉन्डिंग के बाद बालों के लिए शैंपू, कंडीशनर और सीरम बढ़िया क्वालिटी का ही खरीदें। आपने जिस सैलून से रिबॉन्डिंग करवाई हैं, वहां से सलाह लेकर प्रॉडक्ट्स का चयन करें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News