24 MAYTUESDAY2022 9:07:32 AM
Nari

चावल की क्रीम स्किन को रखेंगी एकदम सॉफ्ट, बनाना भी बेहद आसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Dec, 2020 11:21 AM
चावल की क्रीम स्किन को रखेंगी एकदम सॉफ्ट, बनाना भी बेहद आसान

स्किन सबसे ज्यादा काम रात के समय रिपेयरिंग, र‍िस्टोरिंग और रि‍जनरेटिंग का काम करती है। मगर, इसके लिए नाइट क्रीम लगाना बहुत जरूरी है, जिससे त्वचा में नमी बनी रहे और वो रिकवर हो सके। इनमें ऐसे स्‍ट्रॉन्‍ग मॉइस्चराइजर गुण पाए जाते हैं जो बेहद धीमी गति से स्किन द्वारा अब्‍जॉर्ब हो जाते हैं। लेकिन मार्केट से महंदी नाइट क्रीम खरीदने की बजाए आप घर पर ही इसे तैयार कर सकती हैं।

पहले जानिए डे और नाइट क्रीम में फर्क

डे और नाइट क्रीम में सबसे बड़ा फर्क यह कि दोनों का टेक्सचर एक-दूसरे से अलग होता है। वहीं, नाइट क्रीम -डे क्रीम की तुलना में गाढ़ी होती है क्योंकि यह त्वचा के डैमेज स्किन टिश्‍यूज को रिपेयर करती है। साथ ही रात के वक्त यूवी रेज का खतरा नहीं होता है इसलिए नाइट क्रीम में SPF नहीं होता।

PunjabKesari

अब जानते हैं बनाने का तरीका...
सामग्री

चावल
गुलाबजल - (ऑप्शनल)
एलोवेरा जेल
बादाम तेल
ग्लिसरीन

PunjabKesari

कैसे बनाएं क्रीम?

1. सबसे पहले 5-6 चम्मच चावल को 2 कप पानी में 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद चावल को मिक्सी में डालकर स्मूद पीस लें।
2. अब एक पैन में चावल को छननी से छान लें। चावल का पानी अच्छी तरह निकालने के लिए आप उसमें गुलाबजल डालकर भी छान सकते हैं।
3. इसके बाद चावल के पानी को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक वो क्रीमी ना हो जाए। इसे लगातार चलाते रहें ताकि गांठे ना बनें।
4. अब इसमें बाकी की सामग्री को जरूरत के हिसाब से मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। क्रीमी टेक्चर आने के बाद इसे बोतल में स्टोर करें।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए रात को सोने से पहले क्लींजर, गुलाबजल या फेशवॉश से अच्छी तरह साफ कर लें। अगर आपकी स्किन ड्राई रहती हैं तो क्रीम में बादाम या नारियल तेल मिलाकर चेहरे पर 2-3 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें और फिर इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद दोबारा मसाज करें और क्रीम को ओवरनाइट के लिए छोड़ दें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह क्रीम

यह नाइट क्रीम त्वचा को हाइड्रेट करती है, जिससे झुर्रियां, काले धब्बे, डार्क सर्कल, रूखापन, झाइयां जैसी समस्याएं दूर रहती है। साथ ही इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और वो बेजान नहीं होती। इसके अलावा इससे त्वचा में लचीलापन भी बरकरार रहता है।

Related News