26 APRFRIDAY2024 10:46:31 AM
Nari

महंगी क्रीम नहीं, होममेड मास्क से महीनेभर में दूर हो जाएंगे डार्क सर्कल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Dec, 2018 04:35 PM
महंगी क्रीम नहीं, होममेड मास्क से महीनेभर में दूर हो जाएंगे डार्क सर्कल

आंखों के नीचे काले घेरे आमतौर पर गलत खान-पान, भरपूर नींद ना लेने और किसी बीमारी की वजह से होते हैं। इन काले घेरों से खूबसूरती भी फीकी लगने लगती है। लड़कियां इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरीके ट्राई करती है लेकिन हाथ केवल निराशा ही लगती हैं। मगर आज हम आपको एक ऐसे होममेड मास्क के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी।

 

क्यों होते हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल?

पूरी नींद ना मिलने के कारण महिलाओं को काले घेरे का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा तनाव, प्रदूषण, बढ़ती उम्र, कंप्यूटर या मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल, गलत खान-पान, आयरन की कमी और हार्मोन का असंतुलन डार्क सर्कल्स का मुख्य कारण है। इसके अलावा तेज धूप में ज्यादा समय बिताने से स्किन पर डार्क स्पॉट पड़ जाते है और इसी वजह से आंखों के नीचे भी डार्क रंग के घेरे पड़ जाते है।

PunjabKesari

आलू-बादाम का पेस्ट से दूर करें काले घेरे
पेस्ट बनाने के लिए सामग्री:

बादाम- 4-5
आलू का रस- 1/2 चम्मच
चंदन पाउडर- 2 चुटकी

PunjabKesari

पेस्ट बनाने की विधि:

आलू और बादाम का पेस्ट के दाग धब्बे और डार्क सर्कल दूर के लिए रामबाण इलाज है। इसे बनाने के लिए रातभर बादाम को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह बादाम को पीसकर इसमें 1/2 चम्मच आलू का रस और 2 चुटकी चंदन पाउडर डालकर मिक्स करें।

 

यूं करें इस्तेमाल

इस मास्क को लगाने से पहले फेसवॉश के चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। फिर इस मास्क को आंखों के नीचे लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से मास्क को साफ कर लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर या क्रीम अप्लाई करें। कुछ दिनों से ऐसा करने से आपको अंतर खुद ही दिख जाएगा।

PunjabKesari

आलू-बादाम का पेस्ट के अन्य फायदे

आलू और बादाम का पेस्ट चेहरे के दाग-धब्बे के दाग-धब्बों को दूर करने में भी कारगार है। इसके अलावा इस मास्क को लगाने से डेडे स्किन निकल जाती है, जिससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News