23 OCTWEDNESDAY2019 1:11:58 AM
Nari

कॉलेज हो या ऑफिस, गर्ल्स पर खूब सूट करेगी होममेड ज्वेलरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2019 11:10 AM
कॉलेज हो या ऑफिस, गर्ल्स पर खूब सूट करेगी होममेड ज्वेलरी

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि वक्त गुजारना मुश्किल हो जाता है और समझ में ही नहीं आता कि ऐसा क्या किया जाए कि वक्त भी गुजर जाए और कुछ क्रिएटिव भी हो जाए। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करना चाहती हैं तो बस कुछ चीजों को इकट्ठा करें और अपने लिए ज्वेलरी बनाना शुरू कर दें। फिर देखें कि अलग ही तरह की ज्वेलरी आपके पास देखकर दोस्तों में आपकी धाक किस तरह से जमती है।

 

साटन रिबन पर्ल नेकलेस

एक रिबन लेकर उसे दो हिस्सों में फोल्ड कर दें, फिर फोल्डेड अंत में एक गांठ बनाएं। एक साइड का किनारा लेकर उस पर गांठ बना लें।

PunjabKesari

अब सिरों में से एक के माध्यम से मोती डालना शुरू करें और दूसरी गांठ से मोती को सुरक्षित करें। अब अन्य साइड का किनारा लेकर उसपर गांठ बना लें। अब इसमें मोती को जोड़ें और गांठ की मदद से इसे सुरक्षित कर लें और ऐसा ही दूसरी तरफ से भी करें, अब दोनों सिरों को एक साथ पकड़ कर उसमें गांठ बांध दें।

PunjabKesari

अब जहां से मोती डालना शुरू किया था उसी के अंत में गांठ बना लें। बस उस गांठ के नीचे एक मोती जोड़कर इसे फिर से सुरक्षित करने के लिए एक गांठ बना लें। एक और मोती जोड़कर गांठ बना लें। दूसरे किनारे पर एक मोती जोड़ें। दोनों सिरो को एक साथ रखने के लिए एक गांठ बना दें। ऐसा तब तक करें जब तक आप मनपसंद आकार नहीं पा लेती।

 

PunjabKesari

रिबन के दो और हिस्से लेकर उन्हें दो टुकड़ों में फोल्ड कर लें। नेकलेस के दोनों साइड पर साटन रिबन जोड़ दें। इस तरह आपका साटन पर्ल नेकलेस तैयार है।

 

वेलवेट रिबन व गोट्टा ज्वेलरी

कोई भी खूबसूरत डिजाइन का गोट्टा व वेलवेट कलर्ड रिबन लें। अब आप उसपर फैवीकोल से गोट्टा पेस्ट कर दें। बस फिनिशिंग का ध्यान रखें। इसे अपने गले के आकार का काटकर दोनों सिरों पर टिच बटन लगा दें। आपका खूबसूरत चोकर तैयार हो जाएगा।

PunjabKesari

सेफ्टी पिन ब्रेसलेट

दो से तीन पैकेट सेफ्टी पिन और अलग-्लग रंगों के मोती लें। अब पिन को खोलकर हर रंग के मोती को एक-एक करके उसमें डालें और मोती को सुरक्षित रखने के लिए पिन को बंद कर दें। ऐसा सभी पिनों के साथ करें।

PunjabKesari

अब पिन की आंख के माध्यम से सबसे पहले इलास्टिक तार और अगले पिन के नीचे के छेद से वैकल्पिक रूप से डालें। एक बार जब सभी पिन के माध्यम से तार गुजर जाए तो इसके दोनों सिरों पर गांठ लगा दें।

PunjabKesari

Related News