02 MAYTHURSDAY2024 2:17:40 AM
Nari

सर्दियों में भी बाल दिखेंगे मुलायम और शाइनी, लगाएं ये Hair Mask

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Jan, 2022 10:31 AM
सर्दियों में भी बाल दिखेंगे मुलायम और शाइनी, लगाएं ये Hair Mask

सर्दियों में बालों पर ठंडी हवा पड़ने से वे रुखे, बेजान व जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। इसके अलावा इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या भी ज्यादा सताती है। ऐसे में आप बालों से जुड़ी इन समस्याओं से बचने के लिए नेचुरल चीजों से कुछ हेयर मास्क बनाकर लगा सकती है। इससे आपके बाल जड़ों से पोषित होंगे। साथ ही वे सुंदर, घने, लंबे, काले, मुलायम व शाइनी होने में मदद मिलेगी।

मुलायम व मजबूत बालों के लिए  

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच जैतून और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। मिश्रण को ब्लेंड करके स्कैल्प से लेकर पूरे बालों पर लगाएं। फिर 30 मिनट तक बालों में शॉवर कैप पहन लें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे बाल जड़ों से मजबूत, घने, मुलायम व शाइनी होंगे।

PunjabKesari

हेयर फॉल से दिलाएं आराम

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो मेथी दाना हेयर मास्क लगाएं। इसके लिए 2 चम्मच मेथी दाना को रातभर 1 गिलास पानी में भिगोएं। सुबह मिक्सी में मेथी दाना और जरूरत अनुसार पानी डालकर पीस लें। तैयार पेस्ट में कुछ बूंदें सरसों या नारियल तेल की मिलाकर मसाज करते हुए स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू व गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

डैंड्रफ दूर करने के लिए

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा सताती है। इससे बचने के लिए आप दही- नींबू हेयर मास्क लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी दही में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे रूसी की समस्या दूर होगी और बालों में नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

बालों को ग्रोथ बढ़ाने व काला करने के लिए

पतले बालों को मोटा करने के लिए गुड़हल के फूल आपके काम आएंगे। इसके लिए गुड़हल का फूल या उसकी पत्तियों को पानी में उबालें। फिर इसे ठंडा करके पीस लें। तैयार पेस्ट में जरूरत अनुसार गुनगुना नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प की मसाज करते हुए लगाएं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे। बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ेगी। इसके साथ ही सफेद बालों को नेचुरल कलर मिलेगा।

pc: freepik

Related News