04 DECSATURDAY2021 1:24:07 PM
Nari

होममेड स्क्रब से घर बैठे हटाएं डेड स्किन, चमकने लगेगा चेहरा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Oct, 2021 03:50 PM
होममेड स्क्रब से घर बैठे हटाएं डेड स्किन, चमकने लगेगा चेहरा

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लड़कियां अलग-अलग चीजों को यूज करती है। इनमें से एक स्क्रब है। स्क्रबिंग करने से डेड स्किन सेल्स साफ होते हैं। इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी, एक्स्ट्रा ऑयल साफ होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह खुले व बड़े स्किन पोर्स को कम करता है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है। वैसे तो मार्किट में कई तरह के स्क्रब आसानी से मिल जाते हैं। मगर आप चाहे तो घर पर मौजूद चीजों से नेचुरल स्क्रब बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। जी हां, आप ग्रीन-टी और टमाटर से बना स्क्रब यूज कर सकती है। चलिए जानते हैं होममेड नेचुरल स्क्रब बनाने व लगाने का तरीका व इसे इस्तेमाल करने से फायदे...

सामग्री

ग्रीन टी बैग-1
टमाटर- 1
जैतून तेल- 1 छोटा चम्मच

PunjabKesari

ग्रीन टी और टोमैटो फेस स्क्रब बनाने की विधि व लगाने का तरीका

. इसके लिए सबसे पहले टमाटर को मैश करके स्मूद पेस्ट बनाएं।
. अब एक कटोरी में मैश्ड टमाटर, ग्रीन टी और ऑलिव ऑयल मिला लें।
. तैयार मिश्रण को करीब 10 मिनट तक अलग रख दें।
. बाद में इससे चेहरे व गर्दन की स्क्रबिंग करें।
. इसके लिए 3-5 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे व गर्दन की मसाज करें।
. फिर इसे 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें।
. बाद में गुनगुने पानी से साफ कर लें।
. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस नेचुरल स्क्रब को इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

टमाटर के फायदे

टमाटर बीटा-कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड, विटामिन ए, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है। यह स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। त्वता में कसाव लाने में मदद मिलती है। ऐसे में झुर्रियों कम होकर चेहरा जवां नजर आता है। इसके साथ ही त्वचा से अधिक तेल के उत्पादन को रोकता है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा व जवां नजर आता है।

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। यह खुले व बड़े स्किन पोर्स को साफ करके उसे छोटा करने में मदद करती है। इससे त्वचा पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल साफ होकर चेहरा ग्लो करता है। इसके साथ ही पिंपल्स, दाग, धब्बे, झाइयों, झुर्रियों आदि की समस्या से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

जैतून तेल

जैतून तेल पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह स्किन का रूखापन दूर करके उसमें लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद करता है। यह स्किन को गहराई से पोषित करके निखार जगाने में मदद करेगा।

 

Related News