28 APRSUNDAY2024 1:33:19 PM
Nari

नुस्खा कमाल का! गंजे होते सिर पर भी आने लगेंगे बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Sep, 2021 01:39 PM
नुस्खा कमाल का! गंजे होते सिर पर भी आने लगेंगे बाल

विटामिन बी, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अलसी के बीज न केवल सेहत बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड भी होता है, जो बालों को जड़ों से पोषण देता है। ऐसे में यहां हम आपको अलसी के बीजों से बना होममेड पैक बनाने का तरीका बताएंगे, जिससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि इससे बाल दोबारा भी आने लगेंगे और मजबूत, शाइनी व सिल्की होंगे।

इसके लिए आपको चाहिए 

अलसी पाउडर - 3-4 चम्मच
दही - 2-3 चम्मच
मेथी पाउडर - 1 चम्मच
हेयर ऑयल - कोई भी

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

. सबसे पहले अलसी की बीजों को मिक्सी जार में डालकर स्मूद पाउडर बना लें। अब इसे किसी भी टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें।
. एक बाउल में 3-4 चम्मच अलसी के बीजों का पाउडर, दही, मेथी पाउडर व थोड़ा-सा पानी डालकर अच्छी तरह फेंट लें।
. अब इसमें आप अपने बालों के हिसाब से कोई भी तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें।
. अब इसे कम से कम 30 मिनट तक रेस्ट करने के लिए छोड़ दें, ताकि मेथी पाउडर अच्छी तरह फूल जाए।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

-जब पैक फूल जाए तो उसे स्कैल्प व बालों पर पैक को अच्छी तरह लगाएं। पैक लगाने के बाद उंगलियों से हल्की मसाज करें, ताकि वो जड़ों में अच्छी तरह लग जाए।
-इसके बाद जूड़ा बनाकर कम से कम 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू व कंडीशनर से बालों को अच्छी तरह धो लें। ध्यान रखें कि बाल धोने के लिए ताजे पानी का ही इस्तेमाल करें।
-बाल धोने के बाद गीले बालों में कंघी कर लें। दरअसल, पैक बाल धोने के बाद अच्छी तरह नहीं निकलता। ऐसे में कंघी से बाल झाड़ने पर वो अच्छी तरह निकल जाएगा।

क्या अलसी सच में बढ़ाती है बालों की ग्रोथ?

अलसी में विटामिन ई, विटामिन बी, ओमेगा-3 और प्रोटीन काफी मात्रा में होता है, जो बालों को तेजी से मजबूत और स्वस्थ बनाने में मददगार है।

Related News