27 APRSATURDAY2024 1:23:58 PM
Nari

कैमिकल Hair Color से होती हैं एलर्जी तो नारियल की Natural Dye बनाकर लगाएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Oct, 2021 10:19 AM
कैमिकल Hair Color से होती हैं एलर्जी तो नारियल की Natural Dye बनाकर लगाएं

अक्सर लोग पूजा में नारियल का इस्तेमाल तो कर लेते हैं लेकिन इसके छिलकों को बेकार समझ फेंक देते हैं। मगर, आप इन्हें सफेद बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं। सफेद बालों की समस्या हर 10 में से 8वें व्यक्ति को है। हालांकि लोग इसे लिए बाजार में मिलने वाली डाई लगाते हैं लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्स बालों को खराब भी कर सकती हैं। ऐसे में नारियल के छिलकों से नेचुरल डाई बनाकर लगा सकते हैं। इससे बाल काले भी होंगे और शाइन भी करेंगे , वो भी बिना किसी साइड-इफैक्ट के।

नेचुरल डाई बनाने के लिए आपको चाहिए

नारियल की बनी (खोल)
सरसों का तेल
एलोवेरा जेल

PunjabKesari

बनाने का तरीका

1. सबसे पहले नारियल की रेशादार बालों को छिलकर अलग कर दें। अब नारियल की बनी (नारियल का सख्त वाला हिस्सा) को जितना हो सके बारीक तोड़ लें।
2. एक लोहे की कढ़ाई में इसे डालकर मीडियम आंच पर सेंक लें। इसे कम से कम 30-40 मिनट सेंक लें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें, नहीं तो यह जल जाएंगे।
3. यह यह बिल्कुल काले रंग के हो जाए तो इसे गैस से उतारकर ठंडा कर लें। अब इसे ब्लैंडर या किसी भी चीज से बारीक पीसकर पाउडर बना लें।
4. अब इसमें जरूरतअनुसार सरसों का तेल या एलोवेरा जेल अच्छी तरह मिलाकर कंटेनर में स्टोर कर लें। आप चाहे तो इसमें दोनों चीजें भी मिला सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

सबसे पहले बालों को धोकर सुखा लें। इसके बाद बालों को सुलझाकर डाई को ब्रश या हाथों की मदद से सफेद बालों में लगाएं। जब पूरी डाई लग जाए तो बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। करीब 215-20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

PunjabKesari

कितनी बार करें इस्तेमाल?

आप 15 दिन में कम से कम 1 बार इस डाई को लगा सकते हैं। इससे बाल धीरे-धीरे नेचुरली काले होंगे और दोबारा उनका रंग भी नहीं जाएगा। वहीं, आप इसे पैक को बनाकर 1 से 2 साल स्टोर करके रख सकते हैं यानि पैक बनाने के लिए आपको दोबारा-दोबारा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

नेचुरल डाई से मिलेंगे ये फायदे

. इससे ना सिर्फ सफेद बाल काले होंगे बल्कि उनमें शाइन भी आएगी।
. सरसों के तेल में कई पौष्टिक तत्व व मिनरल्स होते हैं जो जड़ों में जाकर उन्हें मजबूत देते हैं। ऐसे में इससे बालों का झड़ना कम होगा है और उनकी ग्रोथ भी तेजी से होती।
. अगर दो-मुंहे या डैंड्रफ की समस्या है तो वो भी इससे दूर हो जाएगी।
. एलोवेरा भी बालों को पोषण देने के साथ उन्हें शाइनी बनाती है।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि घरेलू नुस्खों का असर धीरे-धीरे होता है लेकिन इससे कोई साइ-इफेक्ट नहीं होता। नियमित इस्तेमाल करने से ही आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा।

Related News