02 DECWEDNESDAY2020 6:31:22 AM
Nari

एक ही बार में उतर जाएगी पीठ-गर्दन की सारी मैल, घर पर करें Body Polishing

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Oct, 2020 04:17 PM
एक ही बार में उतर जाएगी पीठ-गर्दन की सारी मैल, घर पर करें Body Polishing

लड़कियां शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले चेहरे की खूबसूरती पर ज्यादा ध्यान देती है। ऐसे में गर्दन, पीठ, हाथ व पैरों पर मैल जमने लगती है। ऐसे में शरीर के इन हिस्सों पर जमा मैल बॉडी पॉलिशिंग से दूर होती है। मगर पार्लर में इसका खर्चा बहुत अधिक आता है। ऐसे में आज हम आपको घर पर नेचुलर चीजों से बॉडी स्क्रब बनाना सिखाते हैं, जिसे सिर्फ 5 मिनट इस्तेमाल करने से ही आपको बॉडी पॉलिशिंग जैसा निखार मिलेगा। साथ ही घरेलू चीजों से तैयार यह स्क्रब स्किन को साइड इफेक्ट से बचाने के साथ आपकी बचत भी करवाएगा। 

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं आखिर क्या है बॉडी पॉलिशिंग...

चेहरे पर होने वाले फेशियल की तरह बॉडी में स्क्रबिंग की जाती है। इससे शरीर पर जमा मैल साफ हो त्वचा निखर कर सामने आती है। दाग- धब्बे, पिंपल्स और गर्दन पर होने वाली झुर्रियां दूर होती है। ऐसे में आप किसी पार्लर की जगह घर पर ही आसानी से मिलने वाली नेचुरल चीजों से भी इसे तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आपके पैसों की भी बचत होगी। तो चलिए जानते हैं घर पर बॉडी स्क्रब बनाने व लगाने का तरीका...

सामग्री

गेहूं का आटा- 1 चम्‍मच 
चीनी पाउडर- 2 चम्‍मच 
चावल का आटा- 1 चम्‍मच 
कॉफी पाउडर- 1 चम्‍मच 
दूध- 1-2 चम्‍मच 
गाजर या टमाटर का रस- 4 चम्‍मच 

PunjabKesari

विधि

- एक कटोरी में सभी चीजें मिलाकर पेस्ट तैयार करें। 
- फिर अपनी बॉडी को पानी से थोड़ा गीला कर इस पेस्ट से स्क्रबिंग करें। 
- 5 मिनट के बाद ताजे पानी से नहा लें। 
- हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में...

-  साइट्रिक एसिड व मैलिक एसिड से भरपूर टमाटर त्वचा को पोषित करने से साथ गुलाबी निखार दिलाता है। स्किन पोर्स पर जमा गंदगी को साफ कर सुंदर, मुलायम व ग्लोइंग स्किन दिलाता है। साथ ही ऑयली स्किन की परेशानी दूर कर पिंपल्स, दाग, धब्बे आदि से छुटकारा दिलाता है। 
- चीनी में  ग्लाइकोलिक एसिड होने से स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाकर नई त्वचा बनने में मदद मिलती है। ऐसे में दाग- धब्बे दूर हो स्किन ग्लो करती है।
- दूध स्किन की ड्राईनेस दूर कर नमी बरकरार रखने में मदद करता है। यह कोमलता से त्वचा की सफाई कर खोया हुआ निखार वापिस दिलाने में मदद करता है। साथ ही हाथों से शरीर की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। 
- चावल में एंटी- एजिंग तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इससे त्वचा की गहराई से सफाई होने के साथ सनटैन की समस्या दूर होगी। साथ ही स्किन के बंद पोर्स खुलने में मदद मिलेगी। 


 

Related News